पैसों के लालच में कर रहे हैं लोगों की सेहत से खिलवाड़, इंजेक्शन से ऐसे तैयार कर रहे हैं सब्जियां...

Chhatarpur News: सब्जी व्यवसाय में लगे कुछ लोगों ने बताया कि शिमला मिर्च, लौकी और तोरई को इंजेक्शन लगाया जाता है. जिससे दो तीन घंटे में ही ये कई गुना वजन की हो जाती हैं. इसके अलावा कई और हरी सब्जियों में केमिकल घोल छिड़का जाता है. जिसे शहर और कस्बों की बाजार में धड़ल्ले से बेचा जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के छतरपुर (Chhatarpur) में ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन से लौकी, कद्दू और अन्य सब्जियां तैयार कर बाजार में धड़ल्ले से बेची जा रही हैं. ये सब्जियां सेहत के लिए घातक साबित हो रही है. पचास ग्राम वजन की लौकी इंजेक्शन से चार किलो वजन की तैयार कर सब्जी कारोबारी पेट संबन्धी बीमारी सौगात में बांट रहे हैं. थोड़े से पैसे ज्यादा कमाने के लिए लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है.

लोग आ रहे हैं बीमारी की चपेट में

इन दिनों शहर से लेकर कस्बों तक बाजार में सेहत बिगाड़ने वाली सब्जियों का धंधा बड़े पैमाने पर चल रहा है. इंजेक्शन से समय से पहले तैयार सब्जियां खाने से लोग बीमारी की चपेट में भी आ रहे हैं. इस बीच चिकित्सीय सेवाओं से जुड़े डॉक्टरों ने आम लोगों को हरी सब्जियों से सावधान रहने की सलाह दी है.

कुछ घंटे में हो जाता है कई गुना वजन

बुंदेलखंड के किसी भी इलाके में नजर डाले तो हर जगह सड़क किनारे और हाट, बाजार में सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली सब्जियों की भरमार है. ज्यादा कमाई के चक्कर में इस धंधे से जुड़े लोग इंजेक्शन लगाकर लौकी, कद्दू और तोरई सहित अन्य सब्जियां तैयार करने में जुटे हैं. ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन से ये सब्जियां कुछ ही घंटे में कई गुना वजन की हो जाती हैं.

सब्जी व्यवसाय में लगे कुछ लोगों ने बताया कि शिमला मिर्च, लौकी और तोरई को इंजेक्शन लगाया जाता है. जिससे दो तीन घंटे में ही ये कई गुना वजन की हो जाती हैं. इसके अलावा कई और हरी सब्जियों में केमिकल घोल छिड़का जाता है. जिसे शहर और कस्बों की बाजार में धड़ल्ले से बेचा जाता है.

Advertisement

ऐसी सब्जियों को खाने से करना चाहिए परहेज

डॉ के के चतुर्वेदी का कहना है कि घातक इंजेक्शन व केमिकल से तैयार सब्जियां दमा, अल्सर व अन्य बीमारी की बड़ी वजह बन रही हैं. साथ ही लीवर और किडनी में सूजन आने की समस्याएं पैदा हो जाती है.  उन्होंने बताया कि ऐसी सब्जियों को खाने से लोगों को परहेज करना चाहिए.

ये भी पढ़ें CM Yadav ने कहा प्रदेश में 265 इकाइयों में 1876 करोड़ का होगा निवेश, अब होगा जबलपुर के रेडीमेड गारमेंट उद्योग का उद्धार...

Advertisement

ये भी पढ़ें नर्सिंग स्टूडेंट्स ने फीस और डाक्यूमेंट्स वापस दिलाने के लिए लगाई थाने में गुहार, हाईकोर्ट ने निरस्त की थी कॉलेज की मान्यता

Topics mentioned in this article