MP News: पेट में पल रहे बच्चे की शक्ल भी नहीं देख पाया परिवार, डायरिया के प्रकोप से एक ही परिवार के चार लोगों की हुई मौत

Diarrhea News: बैगा जनजाती का एक भी परिवार है जो पूरी तरह डायरिया की चपेट में आ चुका है. परिवार में अब तक कुल चार लोगों की मौत हो चुकी है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Anuppur News: वैसे तो स्वास्थ विभाग (Health Department) अपनी कामयाबी की बहुत सारी बातें करता है, लेकिन शायद ही बीते कुछ वर्षों में जिले के बैगा जनजातीय (Baiga Tribe) क्षेत्रों में डायरिया (Diarrhea) की वजह से दर्जनों मौत न हुई हो... चाहे ग्राम महोरा, कालाडाही, आमटोला, गढ़ीददार, चौरादादर, चरकुमार जैसे गांवों का पहले देखने को मिला है. उसी क्रम में इस साल की पहली चपेट ग्राम सालरगोंदी में दिखाई दी. जहां एक ही परिवार के गर्भवती महिला (Pregnant Woman) समेत 4 लोगों की मौत हो गई. वही बचे अन्य चार गंभीर रूप से डायरिया ग्रसित होने पर रेफर किए गए हैं. 

एक ही परिवार के चार लोग आए चपेट में

अनूपपुर जिले के करपा समुदायिक स्वास्थ केंद्र में आने वाले ग्राम सालारगोंदी में डायरिया का प्रकोप तबाही मचा रहा है. बीते दो दिनों में एक ही परिवार के चार लोगों की डायरिया के कारण जान चली गई. इसमें मां, बेटा, बहु और पेट में पल रहा आठ माह का नाती शामिल हैं. जिसने अभी आंखें भी नहीं खोली थी, वह स्वास्थ विभाग और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की लापरवाही के कारण दुनिया छोड़ गया. इसी परिवार के बचे हुए अन्य चार लोग गंभीर पीड़ित पाए गए हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP News: सीएम के काफिले में शामिल एक वाहन से टकराया ऑटो, राज्य मंत्री टेटवाल ने ये कहा...

Advertisement

बैगा जनजाति का है परिवार

संरंक्षित बैगा जनजाति निवास वाले स्थानों में न तो शुद्ध पेय जल की व्यवस्था है और ना ही इन्हें सुगमता से इलाज मुहैया होता है. यही वजह है कि हर साल 50 से अधिक जानें डायरिया, मलेरिया, हैजा जैसी बीमारियों से जाती है. विभाग तो अपना पल्ला झाड़ा लेते हैं, लेकिन पीड़ित परिवार सदमे से कभी नहीं उभर पाता. जब इस पूरे मामले पर हमारी टीम ने पीड़ित परिवार से बात की, तब उन्होंने बताया कि मरने वालों को उल्टी दस्त की समस्या रही है. लेकिन, स्वास्थ विभाग अपना पल्ला झाड़ा रहा है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- मोबाइल के चक्कर में परिवार में विवाद... पहले अपने बेटे को पीट दिया, फिर खुद की आत्महत्या की कोशिश

Topics mentioned in this article