विज्ञापन

CM मोहन यादव का ऐलान- MP के हर गांव में होंगे PM किसान समृद्धि केंद्र, सिंचाई पर यह कहा

MP News: मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश में राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम द्वारा 5 ऑइल मिल की स्वीकृति दी गई है. प्रदेश में 235 प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र (Prime Minister Jan Aushadhi Kendra) खोले जाएंगे. उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय नवाचार प्रकोष्ठ का गठन किया गया है. एक जिला-एक उत्पाद अंतर्गत नवीन सहकारी समितियों का गठन किया गया है. उन्होंने कहा कि जिला सहकारी बैंको को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए योजना तैयार करें.

CM मोहन यादव का ऐलान- MP के हर गांव में होंगे PM किसान समृद्धि केंद्र, सिंचाई पर यह कहा

CM Dr Mohan Yadav: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) मंत्रालय में सहकारिता विभाग (Cooperative Department) की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रदेश की प्रत्येक ग्राम पंचायत में पीएम किसान समृद्धि केंद्र (PM Kisan Samridhi Kendra) की स्थापना की जाएगी. सोयाबीन (Soyabeen) की फसल के साथ ज्वार, बाजरा, मक्का की फसलों को भी प्रोत्साहित किया जाए. किसानों को पीएम किसान समृद्धि केंद्रों के द्वारा खाद, बीज, कृषि उपकरण, मिट्टी परीक्षण के साथ विभिन्न प्रकार की जानकारी एक ही जगह उपलब्ध कराई जाए. इस दौरान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को अपेक्स बैंक के प्रबंध संचालक मनोज गुप्ता ने 4 करोड़ 27 लाख के लाभांश का चेक भेंट किया.

5 ऑयल मिल को स्वीकृति मिली

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश में राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम द्वारा 5 ऑइल मिल की स्वीकृति दी गई है. प्रदेश में 235 प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र (Prime Minister Jan Aushadhi Kendra) खोले जाएंगे. उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय नवाचार प्रकोष्ठ का गठन किया गया है. एक जिला-एक उत्पाद अंतर्गत नवीन सहकारी समितियों का गठन किया गया है. उन्होंने कहा कि जिला सहकारी बैंको को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए योजना तैयार करें.

मध्यप्रदेश राज्य सहकारी आवास संघ के कार्यों और मध्यप्रदेश राज्य विपणन संघ की विभन्न लेनदारियों के संबंध में बैठक में चर्चा की गई. बैठक में बताया गया कि अपेक्स बैंक में राज्य शासन द्वारा 142 करोड़ रुपए की अंशपूंजी निवेशित की है. बैंक में आधुनिक बैंकिंग सुविधाएं बढ़ाई गई हैं. प्रदेश की 38 जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित कोर बैंकिग सोल्यूशन प्रणाली पर कार्यरत हैं.

अपेक्स बैंक को 131.83 करोड़ का संचित लाभ हुआ है. अपेक्स बैंक द्वारा राज्य शासन को विगत 4 वर्ष में 12 करोड़ 10 लाख रुपए राशि का लाभांश दिया है. मध्यप्रदेश राज्य सहकारी संघ के द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम अच्छे ढंग से कराए जा रहे हैं. बुरहानपुर और खरगोन में शक्कर कारखाने कार्य कर रहे हैं.

नर्मदा नियंत्रण मंडल की समीक्षा

सीएम डॉ यादव ने नर्मदा नियंत्रण मंडल की समीक्षा बैठक में कहा है कि सिंचाई परियोजनाओं का लाभ अनुसूचित जनजाति बहुल क्षेत्रों को समय पर और सही ढंग से पहुंचे. इस बैठक में विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं के संबंध में चर्चा हुई. परियोजनाओं की निविदा एवं स्वीकृति की जानकारी दी गई. बैठक में बताया गया कि अनुसूचित जनजाति बहुल क्षेत्रों को सिंचाई परियोजनाओं से अधिक लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें : JAN DHAN योजना के 10 वर्ष पूरे, CM मोहन यादव ने PM मोदी को दी बधाई, कहा- गरीबों को मिला सम्मानजनक जीवन

यह भी पढ़ें : PMAYG: छत्तीसगढ़ को मिली 8,46,931 घरों की सौगात, CM विष्णु देव ने कहा- थैंक यू मोदी जी

यह भी पढ़ें : Good News: किसानों के लिए 7 नई कृषि परियोजनाएं, CM मोहन ने कहा- अन्नदाताओं को नई दिशा दे रहे हैं PM मोदी

यह भी पढ़ें : Happy Teachers' Day: इस बार MP में 14 शिक्षकों को मिलेगा राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार, ये रही पूरी लिस्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Eid-E-Milad-un-Nabi 2024: पैगंबर मुहम्मद की वह शिक्षा, जिसको मुसलमान आज भी याद कर रोने लगते हैं
CM मोहन यादव का ऐलान- MP के हर गांव में होंगे PM किसान समृद्धि केंद्र, सिंचाई पर यह कहा
Burhanpur the idol of Lord Shri Ganesha made from banana fiber and Palash leaves becomes the center of attraction for the people
Next Article
कभी बर्तन तो कभी केले के रेशे... MP के इस जिले में कलाकार 9 साल से ऐसे बना रहे भगवान श्री गणेश की प्रतिमा
Close