विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 01, 2023

कांग्रेस ने MP और छत्तीसगढ़ के लिए ऑब्जर्वर किए नियुक्त, इन नेताओं को मिली जिम्मेदारी

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलावा कांग्रेस ने राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में भी ऑब्जर्वर्स बनाए हैं.

Read Time: 3 min
कांग्रेस ने MP और छत्तीसगढ़ के लिए ऑब्जर्वर किए नियुक्त, इन नेताओं को मिली जिम्मेदारी
रायपुर:

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में 4 महीने बाद विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टी अपनी चुनावी टीम बनाने में लगी है. इसी कड़ी में कांग्रेस हाईकमान ने मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत सभी पांचों चुनावी राज्यों के लिए ऑब्जर्वर नियुक्त किया है. महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला को बतौर वरिष्ठ पर्यवेक्षक मध्य प्रदेश की जिम्मेदारी दी है. वहीं उत्तराखण्ड के कांग्रेस नेता प्रीतम सिंह को छत्तीसगढ़ का सीनियर आब्जर्वर और मध्यप्रदेश की मीनाक्षी नटराजन को आब्जर्वर बनाकर भेजा है.

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलावा कांग्रेस ने राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में भी ऑब्जर्वर्स बनाए हैं.

छत्तीसगढ़ के सीनियर आब्जर्वर प्रीतम सिंह का राजनैतिक सफर
उत्तराखंड के कांग्रेस नेता प्रीतम सिंह पीसीसी अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष रह चुके हैं. साथ ही 6 बार के विधायक हैं. प्रीतम सिंह का जन्म तत्कालीन उत्तर प्रदेश के देहरादून के ग्राम विरनाद में 1958 में हुआ था.

प्रीतम सिंह उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के 4 मई 2017 से 22 जुलाई 2021 तक अध्यक्ष रहे. वर्तमान में चकराता विधानसभा सीट से वो विधायक हैं और यहां से 6 बार जीत हासिल कर चुके हैं. 2002 से 2007 और 2012 से 2017 तक वो उत्तराखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं.

आब्जर्वर मीनाक्षी नटराजन का राजनैतिक सफर
कांग्रेस नेत्री राहुल गांधी की करीबी मीनाक्षी नटराजन मध्य प्रदेश के मंदसौर से सांसद रह चुकी हैं. मीनाक्षी नटराजन को मंदसौर से कांग्रेस ने प्रत्याशी बनाया था, लेकिन मोदी लहर में वो भाजपा के सुधीर गुप्ता से हार गई थी.

मीनाक्षी नटराजन राजीव गांधी पंचायती राज संगठन की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. नटराजन ने NSUI में छात्र राजनीति से शुरुआत की. वे साल 1999 से 2002 तक NSUI की राष्ट्रीय अध्यक्ष भी  रहीं थी. कांग्रेस ने साल 2008 उन्हें AICC के सचिव के रूप में चुना. 2009 के लोकसभा चुनाव में पहली बार मंदसौर संसदीय क्षेत्र से वो सांसद चुनी गईं थी.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close