विज्ञापन
Story ProgressBack

CM मोहन यादव का ऐलान- किसानों को ₹56 करोड़ लौटाएंगे, नई फैक्ट्री लगवाएंगे, अग्निवीर के लिए 360 घंटे की फ्री ट्रेनिंग

Rojgar Diwas in Madhya Pradesh: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रोजगार की गारंटी को पूरा करने की शुरुआत की. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने प्रदेश के 7 लाख से अधिक युवाओं को एक दिन में 5151 करोड़ 18 लाख 90 हजार रूपए की ऋण राशि के स्वीकृति पत्र प्रतीकात्मक रूप से प्रदान किया.

CM मोहन यादव का ऐलान- किसानों को ₹56 करोड़ लौटाएंगे, नई फैक्ट्री लगवाएंगे, अग्निवीर के लिए 360 घंटे की फ्री ट्रेनिंग

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) मोहन यादव (CM Mohan Yadav) मुरैना में रोजगार दिवस के अवसर पर गुरुवार को राज्य स्तरीय रोजगार दिवस समारोह में उपस्थित थे, इस दौरान सीएम मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने युवाओं को देशभक्ति के लिए प्रेरित करने और सेना में नई ऊर्जा लाने के लिए शुरू की गई अग्निवीर योजना (Agniveer Yojana) में प्रदेश के युवाओं को चयनित कराने के लिए प्रति बैच 360 घंटे का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा. सीएम मोहन यादव ने कहा कि ट्रेनिंग में युवाओं को गणित (Mathematics), भौतिकी (Physics), रसायन विज्ञान (Chemistry) और सामान्य अध्ययन (General Studies) जैसे विषयों की कोचिंग दी जाएगी. इससे युवाओं को अग्निवीर योजना में चयन में मदद मिलेगी.

नदी से नदी जोड़कर बहेगी विकास की धारा

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी (Former Prime Minister Bharat Ratna Atal Bihari Vajpayee) द्वारा शुरू की गई महत्वाकांक्षी योजना नदी जोड़ो परियोजना का जिक्र करते हुए बताया कि नदी से नदी को जोड़कर गांव-गांव तक विकास की धारा बहाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई थी. मध्य प्रदेश और राजस्थान को भी इस परियोजना का लाभ मिलना था, लेकिन पिछली सरकारों ने इसे लागू नहीं किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में मध्यप्रदेश और राजस्थान द्वारा संयुक्त रूप से पार्वती, काली सिंध, और चंबल नदी को जोड़ने का महाअभियान प्रारंभ हुआ है.

मध्य प्रदेश के 12 और राजस्थान के 13 जिलों का विकास इस परियोजना के तहत होगा. किसानों को पीने और सिंचाई का पानी उपलब्ध होगा. इससे क्षेत्र में विकास होगा और समृद्धि आएगी.

मोहन यादव

मुख्यमंत्री, मध्य प्रदेश सरकार

किसानों को 56 करोड़ लौटाएंगे और नई फैक्ट्री लगवाएंगे

सीएम मोहन यादव ने कहा कि किसानों और मजदूरों को उनका हक मिलेगा. मुरैना में बंद पड़ी शुगर फैक्ट्री के संदर्भ में उन्होंने कहा कि किसानों का 56 करोड़ बकाया उन्हें लौटाया जायेगा, नई फैक्ट्री लगवाएंगे. इसी तरह जेसी मिल्स ग्वालियर का पैसा भी मजदूरों को लौटाएंगे. किसानों और मजदूरों को कोई परेशान करे यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : MP News: खंडवा में दुल्हन निकली ठग, गैंग के साथ मिलकर युवक को ऐसे लगाई ₹50 हजार की चपत, पुलिस जांच जारी

चंबल की धरती ने बढ़ाया सनातन संस्कृति का मान-सम्मान

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा की भारतीय सनातन संस्कृति लगातार आगे बढ़ने की संस्कृति है. सर्वे भवन्तु सुखिनः - सर्वे सन्तु निरामयाः की भावना के साथ सबका कल्याण चाहते हुए अपने परिवार, कुटुंब और देश को आगे बढ़ने का संस्कार हमारी संस्कृति में है. कुटुंब परंपरा का पालन करते हुए अपनी जरूरत और सपना पूरा करने के साथ ही कुछ बचत भी हम रखते हैं. इसी कारण से हम दुनिया, हर काल में, हर युग में समृद्ध हैं, सुसंस्कृत है और सभी को सुखी संपन्न दिखाई देते है.

सीएम मोहन यादव ने कहा इस बात का गर्व है की चंबल के वीर बहादुर सिपाहियों के बलबूते पर हजारों वर्षों से हर काल में और हर युग में हर बार हमने मुंह तोड़ जवाब दिया. कभी झुके नहीं, कभी रुके नहीं, कोई बाधा हमें रोक नहीं सकी. जब भी मौका मिला है चंबल की धरती ने सनातन संस्कृति का मान और सम्मान बढ़ाया है.

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रोजगार की गारंटी को पूरा करने की शुरुआत की. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने प्रदेश के 7 लाख से अधिक युवाओं को एक दिन में 5151 करोड़ 18 लाख 90 हजार रूपए की ऋण राशि के स्वीकृति पत्र प्रतीकात्मक रूप से प्रदान किया.

इन विकास कार्यों का वर्चुअल लोकार्पण एवं पूजन

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मुरैना में 88 करोड़ 79 लाख रुपए की लागत के 53 विकास कार्यों का वर्चुअल लोकार्पण एवं पूजन किया. जिसमें अंबा विकासखंड में थरा में 6 करोड़ 52 लाख रुपए, कमतरी में 6 करोड़ 29 लाख रुपए, विकासखंड पोरसा में रठा में 53 लाख रुपए, कसरंडा में 87 लाख रुपए, विकासखंड मुरैना में बंधा में 1 करोड़ 41 लाख रुपए, जैतपुर चंबल में 81 लाख रुपए, हिगोनाकला में 2 करोड़ 75 लाख रुपए, हिगोनाखुर्द में 2 करोड़ 12 लाख रुपए, जतावर में 2 करोड़ 24 लाख रुपए, कैथोडा में 2 करोड़ 89 लाख रुपए, खेदा मेवदा में 4 करोड़ 15 लाख रुपए, पिपरसेवा में 1 करोड़ 28 लाख रुपए, देवरी में 76 लाख रुपए, गलेथा में 3 करोड़ 53 लाख रुपए से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण किया. 

सीएम मोहन यादव ने 45 लाख 59 हजार लाड़ली बहनों के खाते में उज्जवला योजना और गैर उज्जवला योजना के अंतर्गत सितंबर और अक्टूबर माह की 118 करोड रुपए की अनुदान राशि का सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरण किया गया.

कार्यक्रम में केन्द्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं में युवाओं को स्वरोजगार स्थापना के लिए ऋण दिलवाया गया. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) में सर्वाधिक 6 लाख 32 हजार 574 युवाओं को 4510 करोड़ से अधिक का ऋण वितरित किया गया. राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के 13 हजार 812 समूहों को 380 करोड़ 71 लाख, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में 67 हजार 166 हितग्राहियों को 113 करोड़ 44 लाख, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन में 943 व्यक्तियों को 12 करोड़ 87 लाख से अधिक, 79 समूह को एक करोड़ 77 लाख तथा 689 समूहों को क्रेडिट लिंकेज में 13 करोड़ 47 लाख 91 हजार रूपये की वित्तीय सहायता दी गई.

यह भी पढ़ें : ग्वालियर में नाबालिग से 'निर्भया' जैसा कांड, गैंगरेप के बाद फेंका, अब हालत गंभीर

इसी तरह प्रधानमंत्री सृजन कार्यक्रम में 905 व्यक्तियों को 56 करोड़ 60 लाख, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में 802 युवाओं को 54 करोड़ 44 लाख, संत रविदास स्वरोजगार योजना में 62 को 2 करोड़ 41 लाख 36 हजार, डॉ. अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना में 65 को 13 लाख 35 हजार, सावित्री बाई फुले सहायता योजना में 18 युवाओं को 97 लाख 5 हजार, भगवान बिरसा मुंडा स्वरोजगार योजना में 61 को 2 करोड़ 12 लाख 4 हजार, टंट्या मामा आर्थिक कल्याण योजना में 93 को 43 लाख 73 हजार, मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक उद्यम तथा स्वरोजगार योजना में 27 युवाओं को एक करोड़ 16 लाख 70 हजार और मुख्यमंत्री विमुक्त, घुमन्तु और अर्द्धघुमन्तु स्वरोजगार योजना में 9 व्यक्तियों को 5 लाख 89 हजार का ऋण प्रदाय किया गया

CM ने हितग्राहियों से किया संवाद

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने शासन की विभिन्न योजनाएं की लाभार्थी हितग्राहियों से संवाद किया. सीएम ने छतरपुर की राजकुमारी अहिरवार, अनूपपुर की ज्ञानवती सिंह श्याम, बड़वानी की योगिता पाटीदार और दमोह की पूजा यादव से संवाद किया. कार्यक्रम में रोजगार दिवस पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया. फिल्म में पीएम मोदी (PM Modi) के निर्देशन में प्रदेश के युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने के प्रयासों को रेखांकित किया गया.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में बंधक हैं छत्तीसगढ़ के मजदूर, ठेकेदार के चंगुल से भागकर आए एक ने सुनाई आपबीती

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भाई ने अश्लील फिल्म देखकर.... छोटी बहन का किया बलात्कार फिर माँ के सामने....
CM मोहन यादव का ऐलान- किसानों को ₹56 करोड़ लौटाएंगे, नई फैक्ट्री लगवाएंगे, अग्निवीर के लिए 360 घंटे की फ्री ट्रेनिंग
Jabalpur Regional Industry Conclave CM Mohan Yadav inaugurated investors from these countries gathered
Next Article
Jabalpur Industry Conclave: CM मोहन यादव ने किया रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का उद्घाटन, इन देशों के निवेशक जुटे
Close
;