Indore: श्री युगपुरुष धाम बाल आश्रम की एक और बालिका की गई जान, अब तक कुल 11 मासूमों ने तोड़ा दम

Cholera outbreak in Indore: मध्य प्रदेश के इंदौर के श्री युगपुरुष धाम बाल आश्रम में हैजा से एक और बच्ची की जान चल गई. हालांकि डेढ़ महीने में हैजा ने आश्रम के 10 मासूमों की जान ले चुकी है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
इंदौर:

Death due to cholera in Shri Yugpurush Dham Bal Ashram: मध्य प्रदेश के इंदौर में हैजा के प्रकोप के बाद 10 बच्चों की मौत से चर्चा में आए एक बाल आश्रम की तीन वर्षीय बच्ची ने एक सरकारी अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया है. अस्पताल की एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. इस मौत के बाद श्री युगपुरुष धाम बाल आश्रम में हैजा से मरने वाले बच्चों की संख्या 11 हो गई है. 

शासकीय चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय की अधीक्षक डॉ. प्रीति मालपानी ने बताया, 'शहर के श्री युगपुरुष धाम बाल आश्रम की तीन वर्षीय बच्ची को उसके परिजनों ने शनिवार (तीन अगस्त) को बेहद गंभीर हालत में हमारे अस्पताल में भर्ती कराया था. तब वह उल्टी-दस्त और शरीर में पानी की कमी की समस्या से पीड़ित थी.' मालपानी के अनुसार, चिकित्सकों की तमाम कोशिशों के बावजूद बच्ची की जान नहीं बचाई जा सकी और उसने सोमवार रात दम तोड़ दिया.

उन्होंने बताया कि बच्ची कुपोषण और विकलांगता से पहले ही जूझ रही थी. मालपानी के मुताबिक, आश्रम प्रबंधन का कहना है कि उसने बच्ची को हाल ही में उसके परिजनों को सौंप दिया था. उन्होंने बताया कि बच्ची के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है.

अधिकारियों ने बताया कि प्रशासन की जांच रिपोर्ट में कुछ दिन पहले खुलासा हुआ था कि श्री युगपुरुष धाम बाल आश्रम में हैजा के प्रकोप के बाद पिछले डेढ़ महीने में 10 बच्चों की मौत हो चुकी है.

Advertisement

अधिकारियों के अनुसार, प्रशासन की ओर से गठित उच्च स्तरीय समिति की जांच में आश्रम में क्षमता से अधिक बच्चों को भर्ती किए जाने, बच्चों का मेडिकल रिकॉर्ड उचित तरीके से नहीं रखे जाने और संस्थान के रख-रखाव में अन्य गड़बड़ियों का भी खुलासा हुआ था.

ये भी पढ़े: ट्रांसफर का झांसा देकर ठगी करने वाला शख्स गिरफ्तार, केंद्रीय मंत्री का निजी सचिव बन DGP को किया मैसेज और...

Advertisement

ये भी पढ़े: Rain Alert in MP: मध्य प्रदेश के 13 जिलों में बारिश का अलर्ट, अब तक कहां कितनी हुई बारिश? यहां जाने मौसम का हाल

Topics mentioned in this article