विज्ञापन

Chitrakoot: अयोध्या की तरह होगा चित्रकूट का श्रृंगार, जहां भगवान राम ने बिताए थे वनवास के साढे़ 11 साल

Teerth Asthal Chitrakoot: सीएम डा. मोहन ने कहा कि चित्रकूट के कण-कण में भगवान राम की महिमा व्याप्त है, इसलिए अयोध्या की तरह तीर्थस्थल चित्रकूट का भी विकास किया जाएगा. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश की सरकारें मिलकर चित्रकूट के विकास में कोई कसर नहीं छोडेंगे.

Chitrakoot: अयोध्या की तरह होगा चित्रकूट का श्रृंगार, जहां भगवान राम ने बिताए थे वनवास के साढे़ 11 साल

Chitrakoot: मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने 14 वर्ष वनवास के दौरान साढ़े 11 साल तक भगवान राम के तप और साधना केंद्र रहे चित्रकूट को राम जन्मू भूमि अयोध्या की तर्ज पर विकास करने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि करीब 500 वर्षों के अंतराल के बाद रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में विकास की गंगा बह रही है .

सीएम डा. मोहन ने कहा कि चित्रकूट के कण-कण में भगवान राम की महिमा व्याप्त है, इसलिए अयोध्या की तरह तीर्थस्थल चित्रकूट का भी विकास किया जाएगा. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश की सरकारें मिलकर चित्रकूट के विकास में कोई कसर नहीं छोडेंगे.

संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित श्री रामकथा के समापन पर चित्रकूट पहुंचे थे सीएम

सतना जिले में स्थित तीर्थस्थल चित्रकूट में शनिवार को संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित श्री रामकथा के विविध प्रसंगों पर आधारित सात दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय श्रीरामलीला उत्सव के समापन समारोह में पहुंचे मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि भगवान राम के चरित्र प्रसंगों को समेटे चित्रकूट का यह क्षेत्र अलग-अलग स्वरूपों के साथ मनोरम है. 

कलाकारों ने रामलीला को मलेशिया, इंडोनेशिया, थाइलैंण्ड, कम्बोडिया में पहुंचाया

मध्य प्रदेश में प्रतिभाओं की प्रशंसा करते हुए सीएम ने कहा यहां कलाकारों की कोई कमी नहीं है, जिन्होंने राम की लीला को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मलेशिया, इंडोनेशिया, थाइलैंण्ड, कम्बोडिया में पहुंचाया. सीएम ने बताया कि चित्रकूट में अंतर्राष्ट्रीय रामलीला में प्रस्तुतियां देने वाले सभी कलाकार महाकाल की नगरी उज्जैन से आते हैं.

चित्रकूट में आयोजित श्रीरामकथा के समापन पर लोगों को संबोधित करते हुए सीएम डा. मोहन यादव ने कहा कि तीर्थ चित्रकूट को सबसे अच्छा बनाना सरकार का संकल्प है, लेकिन तीर्थ स्थल की भौतिक संरचना के साथ समाज में बदलाव लाने की संकल्पना भी होनी चाहिए.

श्रीराम वन गमन पथ के मार्गों को चिन्हित कर 23 स्थलों को किया जा रहा विकसित

श्रीराम वन गमन पथ के मार्गों को चिन्हित कर 23 स्थलों को विकसित और पल्लवित करने का कार्य किया जा रहा है. मध्य प्रदेश शासन संस्कृति विभाग की ओर से 20 से 26 अक्टूबर 2024 तक श्रीरामकथा के विविध प्रसंगों की लीला प्रस्तुतियों पर एकाग्र सात दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय श्रीरामलीला उत्सव का आयोजन श्रीराघव प्रयाग घाट, नयागाँव चित्रकूट में किया गया.

गोवर्धन पूजा मंत्रिमण्डल के सहयोगी के साथ मनाए जाने का निर्णय का ऐलान
मुख्यमंत्री मोहन यादव ने लोगों को संबोधित करते हुए ऐलान किया कि सरकार ने दीवाली के अवसर पर गोवर्धन पूजा का पर्व मंत्रिमण्डल के सहयोगी और जनप्रतिनिधियों के साथ मनाए जाने का निर्णय किया है. यानी हर साल दीवाली और गोवर्धन पूजा के दिन मध्य सरकार अपने मंत्रिमंडिल के सहयोगियो ंके साथ चित्रूकट में दीवाली और गोवर्धन पर्व मनाएगी. 

अगले 2 सालों में प्रदेश के दुग्ध उत्पादन क्षमता दोगुना बढ़ाने का किया ऐलान

पशुपालन को प्रोत्साहन देने किसानों की तरह पशुपालकों को दुग्ध उत्पादन पर बोनस दिया जायेगा.घर-घर में गौमाता पालने को प्रोत्साहन भी दिया जाएगा बड़ी गौशालाओं को मध्यप्रदेश सरकार वित्तीय मदद करेगी. मुख्यमंत्री ने ऐलान करते हुए कहा कि वर्तमान में देश में मध्य प्रदेश की दुग्ध उत्पादन क्षमता 9 प्रतिशत है, इसे 2 सालों में 20 प्रतिशत तक ले जाएंगे.

श्रीरामकथा के अंतिम दिन रावण वध और श्रीराम राज्याभिषेक का हुआ मंचन

गौरतलब है श्रीरामकथा समारोह के अंतिम दिन सेतुबंध, रामेश्वरम स्थापना, रावण-अंगद संवाद, कुंभकरण, मेघनाथ एवं रावण मरण, श्री राम राज्याभिषेक प्रसंगों को मंचित किया गया. इसके पूर्व रीवा की लोक गायिका कल्याणी मिश्रा और साथी कलाकारों ने बघेली लोक गीतों के माध्यम से प्रभु श्रीराम और माता सीता के जीवन और आदर्शों का वर्णन किया गया.

ये भी पढ़ें-यहां शख्स सरेआम चला रहा था फर्जी कोर्ट, जज बनकर पारित कर दिए अरबों की जमीन के ऑर्डर...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
15000 महीना कमा कर सेल्समैन कैसे बना करोड़पति? खुला ये राज
Chitrakoot: अयोध्या की तरह होगा चित्रकूट का श्रृंगार, जहां भगवान राम ने बिताए थे वनवास के साढे़ 11 साल
Illegal Mines in maihar killed 13 year old boy while taking bath with his friends after tuition
Next Article
Illegal Mines: ट्यूशन के बाद दोस्तों के साथ नहाने गया 13 साल का मासूम, अवैध खदान ने ले ली जान
Close