विज्ञापन
Story ProgressBack

Gurh Assembly Seat: BJP के सबसे उम्रदराज उम्मीदवार नागेंद्र सिंह ने बाजी पटलकर चौंकाया, जीत छोटी... लेकिन मायने बड़े

Gurh Assembly Constituency: नागेंद्र सिंह ने टिकट मिलने के बाद बीजेपी आलाकमान को निराश नहीं किया. उन्होंने एक बार फिर गुढ़ विधानसभा में जीत हासिल करते हुए अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी कपिध्वज सिंह को 2493 वोटों के अंतर से हराया.

Read Time: 3 min
Gurh Assembly Seat: BJP के सबसे उम्रदराज उम्मीदवार नागेंद्र सिंह ने बाजी पटलकर चौंकाया, जीत छोटी... लेकिन मायने बड़े
बीजेपी के सबसे उम्रदराज प्रत्याशी नागेंद्र सिंह ने युवा नेता और कांग्रेस प्रत्याशी कपिध्वज सिंह को हराया है.

Gurh Assembly Seat Result: मध्य प्रदेश का विंध्य क्षेत्र (Vindhya Region), जहां की राजनीति की चर्चा पूरे प्रदेश में होती है. इसी क्षेत्र की गुढ़ विधानसभा सीट (Gurh Assembly Constituency) इस बार सबसे उम्रदराज उम्मीदवार (BJP's Oldest Candidate) को लेकर चर्चा में थी. कारण था बीजेपी की नीति. दरअसल, बीजेपी की पॉलिसी के अनुसार 75 की उम्र पार करने वाले नेताओं को चुनावी मैदान में नहीं उतारा जाता है. इस वजह से माना जा रहा था कि बीजेपी के निवर्तमान विधायक नागेंद्र सिंह (MLA Nagendra Singh) को टिकट मिलना असंभव है. लेकिन, बीजेपी के सामने इस सीट पर प्रतिनिधित्व की समस्या थी. दरअसल, नागेंद्र सिंह के अलावा इस क्षेत्र में कोई भी दूसरा बीजेपी नेता कांग्रेस उम्मीदवार कपिध्वज सिंह की टक्कर का नहीं था. जिसकी वजह से मजबूरी में बीजेपी ने फिर से नागेंद्र सिंह को मैदान में उतारा.

वहीं नागेंद्र सिंह ने टिकट मिलने के बाद बीजेपी आलाकमान को निराश नहीं किया. उन्होंने अपनी बिगड़ी छवि को सुधारते हुए जबरदस्त वापसी की और एक बार फिर गुढ़ विधानसभा में जीत हासिल की. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी कपिध्वज सिंह (Congress Candidate Kapidhwaj Singh) को 2493 वोटों से हराया. इस चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी नागेंद्र सिंह (BJP Candidate Nagendra Singh) को 68,715 वोट मिले, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी कपिध्वज सिंह को 66,222 वोट मिले. यह जीत ज्यादा बड़ी नहीं रही, लेकिन फिर भी इस जीत का बेहद महत्व है.

दरअसल, रीवा जिले की 8 विधानसभा सीटों में सिर्फ गुढ़ विधानसभा सीट ही एक ऐसी सीट थी जहां कांग्रेस की जीत पक्की मानी जा रही थी. इस क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी कपिध्वज सिंह की पकड़ बेहद मजबूत मानी जाती है. इस बार कपिध्वज सिंह तीसरी बार चुनावी मैदान में उतरे. इससे पहले वे 2013 विधानसभा चुनाव में निर्दलीय चुनाव लड़ा था और वे तीसरे स्थान पर रहे थे. जबकि 2018 के चुनाव में उन्होंने समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा और दूसरे स्थान पर रहते हुए वे 7828 वोटों के अंतर से नागेंद्र सिंह से हार गए थे. कपिध्वज सिंह को 34,741 वोट मिले थे. जबकि बीजेपी प्रत्याशी नागेंद्र सिंह को 42,569 वोट प्राप्त हुए थे.

ये भी पढ़ें - Election Result: विधानसभा के लिए चुने गए भाजपा सांसदों ने लोकसभा से दिया इस्तीफा, इन में तीन मंत्री भी हैं शामिल

ये भी पढ़ें - ADR Report : सुनो, सुनो, सुनो… मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा में बैठेंगे 205 मालदार और 124 दागदार ‘माननीय'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close