Haryana New CM Election: सीएम यादव को भाजपा ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी, अमित शाह के साथ बनाए गए केंद्रीय पर्यवेक्षक

Haryana New CM Election: बीजेपी नेतृत्व ने हरियाणा में विधायक दल के नेता के चुनाव के लिए गृह मंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Haryana New CM News: बीजेपी नेतृत्व ने हरियाणा में विधायक दल के नेता के चुनाव के लिए गृह मंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. आपको बता दें कि भाजपा ने हरियाणा चुनाव 2024 में हैट्रिक लगाई है. यानी बीजेपी ने यहां तीसरी बार जीत दर्ज की है. इस बार के चुनाव में भाजपा को 48 सीटें मिलीं, जबकि जीत का दंभ भर ही कांग्रेस के खाते में मात्र 37 सीटें ही आई. इस बार के चुनाव परिणाम की खास बात ये है कि कांग्रेस को 6 और बीजेपी को 8 सीटों का फायदा हुआ है.

सरकार गठन की हलचल हुई तेज

जीत के बाद अब हरियाणा में तीसरी बार सरकार बनाने की तैयारियों में भाजपा जुट गई है. इसी कड़ी में भाजपा नेतृत्व ने हरियाणा में विधायक दल के नेता के चयन के लिए गृह मंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है.

Advertisement

 नायब सैनी फिर बन सकते हैं सीएम

ऐसी चर्चा है कि हरियाणा के मौजूदा मुख्यमंत्री नायब सैनी फिर से मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठ सकते हैं. दरअसल, उनके नेतृत्व में ही पार्टी ने ये जीत हासिल की है. इससे पहले वे चुनाव से कुछ महीने पहले ही सीएम बनाए गए थे. ऐसे में उनका फिर से सीएम बनना तय माना जा रहा है. इससे पहले मुख्यमंत्री नायब सैनी और प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल बडोली दिल्ली के लिए रवाना हुए थे. ये दोनों नेता चंडीगढ़ से हवाई जहाज के जरिए दिल्ली पहुंचे थे. माना जा रहा है कि इस दौरान उन्होंने भाजपा आलाकमान से मुलाकात कर कैबिनेट गठन पर चर्चा कर चुके हैं.

Advertisement

छुट्टी के दिन स्कूल से बैग में चपरासी ले जा रहा था किताबें, तो इस शख्स ने बजा दी पुलिस को घंटी
 

Advertisement

लगातार तीसरी बार जीती भाजपा

गौरतलब है कि इस हरियाणा में भाजपा ने विधानसभा चुनाव में अप्रत्याशित रूप से जीत दर्ज की है. इस बीच चुनाव पूर्व लगभग सभी सर्वे में माना जा रहा था कि कांग्रेस भारी बहुमत से जीत रही है. हालांकि, चुनाव परिणाम चौंकाने वाले आए. भाजपा जहां तीसरी बार बहुमत हासिल करने में सफल रही. वहीं, कांग्रेस 37 सीटों पर सिमट कर रह गई.  आपको बता दें कि ऐसी पहली बार है, जब हरियाणा की सियासत में कोई पार्टी लगातार तीसरी बार सत्ता पर कब्जा जमाने में कामयाब हुई है. इससे पहले 2004 से  2014 तक हरियाणा में कांग्रेस पार्टी का राज था. हालांकि, 2014 के बाद से भाजपा सत्ता लगातार जीतती आ रही है. 

खाद की किल्लत: आठ दिनों से भूखे-प्यासे लाइन में लगे किसान, कब खत्म होगा इंतजार?

Topics mentioned in this article