Indian Railways: धार में बन रही Western Railways की सबसे बड़ी टनल, 250 करोड़ की लागत से हो रही तैयार

Western Railways: भारत में आजादी के बाद बनी अब तक की सबसे बड़ी रेल टनल का काम शुरू हो चुका है. इसे लगभग 250 करोड़ रुपये की लागत से पीथमपुर में तैयार किया जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Biggest Railway Tunnel in India: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के धार (Dhar) जिले का नाम पूरी दुनिया में मशहूर होने जा रहा है. इसे भोजशाला (Bhojshala) के बाद अब सबसे बड़ी रेल टनल (Biggest Rail Tunnel) के लिए ख्याति मिलने वाली है. एशिया के सबसे बड़े इंड्रस्टील क्षेत्र, पीथमपुर में रेलवे टनल (Pithampur Rail Tunnel) का काम लगातार जारी है. यह टनल भारत में आजादी के बाद पश्चिम रेलवे में बना सबसे बड़ा रेल टनल होगा. इस टनल की लागत लगभग 250 करोड़ बताई जा रही है. केंद्रीय मंत्री और क्षेत्रीय सांसद सावित्री ठाकुर (Savitiri Thakur) ने टनल में भूतल से 75 फिट नीचे जाकर कामकाज को देखा ओर रेलवे अधिकारियों को जरूरी निर्देश भी दिए.

पीएम मोदी की पहल पर दोबारा शुरू हुआ काम

केंद्रीय महिला बाल विकास राज्यमंत्री सावित्री ठाकुर ने चर्चा में बताया कि अधिकारियों के साथ बैठक में इस रेल टनल के विषय पर चर्चा हुई ओर दौरा तय हुआ कि आखिर इसका कार्य कितना बचा है और कब तक पूरा होना है. 2008 से इस टनल का निर्माण कार्य शुरू हुआ था, जो बीच में कई कारणों से बंद रहा. 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत की परिकल्पना की थी. यह टनल उसका जीता-जागता उदाहरण है. 2014 के बाद से लगातार इस टनल का कार्य चल रहा है. इसी बीच कोरोना काल आया जिसके चलते कुछ समय कार्य बंद भी रहा. पीएम मोदी की पहल पर केंद्र सरकार ने इस टनल के लिए बजट दिया, साथ ही इंदौर के आसपास की कई और रेल और सड़क परियोजनाओं को स्वीकृति दी गई.

Advertisement

सावित्री ठाकुर ने किया टनल का निरीक्षण

2025 तक दौड़ेगी आदिवासी क्षेत्रों में रेल

केंद्रीय मंत्री सावित्री ठाकुर ने कहा, 'पीएम मोदी आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र को नई सौगात देकर उनके जीर्णोद्धार के लिए कार्य कर लगातार भारत को विकसित बनाने के लिए प्रयासरत है. जल्द ही इंदौर-धार- दाहोद रेल भी 2025 तक पटरियों पर दौड़ती हुई नजर आएगी. इसमें रेलवे अन्य प्रशासन का भी काफी सहयोग रहा. हमें उम्मीद है कि जल्द ही इस टनल का शुभारंभ होंगा.'

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Sheopur में अंतिम सफर भी नहीं आसान! बदहाल सड़क की मार झेल रहे ग्रामीण, कई साल से हैं परेशान

Advertisement

रेलवे के अधिकारियों ने दी जानकारी

केंद्रीय राज्यमंत्री ठाकुर के टनल निरीक्षण के दौरान पश्चिम रेलवे की और से डिप्टी इंजीनियर दिनेश मीणा, एक्स सीएन एक्जीक्यूटिव इंजीनियर रीमा अग्रवाल और सीनियर सेक्शन इंजीनियर मनीष कुमार ने उन्हें अब तक हुए कामों की जानकारी दी. प्रशासन की ओर से SDM शाश्वत शर्मा व प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें :- Pitru Paksha 2024: जेल में कैदियों ने किया तर्पण, पिंडदान के लिए थी ये खास व्यवस्था