विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 24, 2023

पहली बार चारों तरफ घूमेगा रावण का सिर, छतरपुर में होगा सबसे बड़े पुतले का दहन

रावण का यह पुतला पिछले 25 दिनों से अन्नपूर्णा रामलीला समिति की ओर से रामचरित मानस मैदान में बनाया जा रहा था जो आज पं. बाबूराम चतुर्वेदी स्टेडियम में बनकर तैयार हो गया है.

Read Time: 3 min
पहली बार चारों तरफ घूमेगा रावण का सिर, छतरपुर में होगा सबसे बड़े पुतले का दहन
छतरपुर में होगा इस विशालकाय रावण का दहन

Dussehra in Chhatarpur News: छतरपुर (Chhatarpur) में दशहरा (Dussehra) पर्व को मनाने के लिए इस बार कुछ खास तैयारी की गई है. यहां रावण (Ravana) के पुतले को विशेष रूप से तैयार किया गया है. इस बार रावण के पुतले का विशालकाय सिर चारों तरफ घूमता हुआ दिखाई देगा. स्टेडियम में आज के दिन जलने वाले रावण के इस पुतले को इस बार कलाकारों ने खास तरीके से बनाया है.

यह भी पढ़ें : भोपाल में 115 साल पहले हुई थी दशहरा मनाने की शुरुआत, जानें छोला मंदिर और चल समारोह की कहानी

कौन बनाता है रावण का पुतला?

रावण का यह पुतला पिछले 25 दिनों से अन्नपूर्णा रामलीला समिति की ओर से रामचरित मानस मैदान में बनाया जा रहा था जो आज पं. बाबूराम चतुर्वेदी स्टेडियम में बनकर तैयार हो गया है. अन्नपूर्णा रामलीला समिति के कोषाध्यक्ष राधिका गुप्ता ने बताया कि अन्नपूर्णा रामलीला समिति पिछले 70 साल से रामलीला मंचन के माध्यम से भगवान राम के जीवन दर्शन को जनमानस तक पहुंचाने का काम कर रही है. बाबूराम स्टेडियम में रावण दहन कार्यक्रम के लिए सभी नगर वासियों को आमंत्रित किया जाता है. इस मौके पर पूरा स्टेडियम खचाखच भरा हुआ होता है और सब लोग इसका आनंद उठाते हैं.

यह भी पढ़ें : टिकट कटने पर छतरपुर के BJP विधायक राजेश प्रजापति भी फफक पड़े, कहा- करोड़ों में हुआ है सौदा

25 दिनों से मेहनत कर रहे 15 कारीगर

इस पुतले का निर्माण कर रहे कलाकार धर्मपाल रैकवार ने बताया कि लगभग 25 दिनों तक इस पुतले के निर्माण में 15 कारीगरों ने मेहनत की है. पुतले के निर्माण में पहले चार ढांचे बनाए जाते हैं. फिर इन्हें एक-दूसरे के साथ जोड़कर कपड़े की सिलाई और आतिशबाजी भरी जाती है. इस बार रावण का सिर चारों तरफ घूमेगा. सिर के ऊपर एक विशेष छतरी और हाथ में विशेष तलवार भी होगी. रावण के पुतले के भीतर रंगबिरंगी आतिशबाजी भरी गई है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close