दो बूंद जिंदगी की... पोलियो सुरक्षा चक्र बनाए रखने के लिए 23 से 25 जून तक एमपी में खास अभियान, भोपाल में हुआ शुभारंभ

MP News: पूरे प्रदेश में पोलियो सुरक्षा चक्र बनाए रखने के लिए खास अभियान की शुरूआत हुई. इसके तहत 23 से 25 जून तक 'दो बूंद जिंदगी की' पिलाई जाएगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Polio Drops in MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बच्चों को डबल सुरक्षा देने के लिए सभी जिलों में 0 से 5 वर्ष के बच्चों को 'दो बूंद जिन्दगी की' देने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री और उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल (Rajendra Shukl) ने प्रदेशवासियों से आह्वान किया कि नौनिहालों को पोलियो की खुराक हर बार जरूर पिलाएं. पोलियो (Polio) पर देश की जीत बनाए रखने में योगदान दें. प्रदेश में "राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान" 23 जून से 25 जून 2024 तक आयोजित की जाएगी. प्रदेशव्यापी अभियान का शुभारंभ 23 जून को जिला शीघ्र हस्तक्षेप इकाई भोपाल (Bhopal) में उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र प्रसाद शुक्ल द्वारा किया गया. राज्यमंत्री लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा नरेन्द्र शिवाजी पटेल भी इस मौके पर मौजूद रहे.

प्रदेश भर में तीन दिवसीय अभियान

पोलियो सुरक्षा चक्र बनाये रखने के लिए 23 जून से 25 जून तक प्रदेशव्यापी अभियान चलाया जाएगा. तीन दिवसीय अभियान में 27 हजार 371 पोलियो बूथ पर 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई जाएगी. इसके साथ ही 1 हजार 237 ट्रांजिट टीम विशेष क्षेत्रों में पोलियो ड्रॉप अभियान के लिए गठित की गयी हैं. हाई रिस्क एरिया के लिए 6 हजार 130 और माइग्रेटरी क्षेत्र के लिए 455 मोबाइल टीम का गठन किया गया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Crime: चूना भट्ठे में मैनेजर को फेंकने वाले चार आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, चोरी की नीयत से पहुंचे आरोपियों ने की थी हत्या

Advertisement

घर-घर जाकर दी जाएगी पोलियो ड्रॉप

अभियान के दूसरे और तीसरे दिन 27 हजार 271 टीम घर-घर जाकर छूट गए बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने का काम करेंगी. प्रदेश में अभियान के लिये 1 करोड़ 45 लाख पोलियो डोज की व्यवस्था की गई है. भारत सरकार नहीं चाहती देश में कोई भी पोलियो का मरीज हो जिसके चलते यह अभियान चलाया जा रहा है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- सिवनी की घटना को लेकर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव गंभीर, कलेक्टर और एसपी को हटाया

Topics mentioned in this article