विज्ञापन
Story ProgressBack

Amarwara Bypolls: सीएम मोहन का अमरवाड़ा दौरा आज, 4-5 जुलाई को भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में करेंगे जोरदार प्रचार

CM Mohan Tour To Amarwara Seat: लोकसभा चुनाव 2024 से ठीक पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए अमरवाड़ा सीट से तीन बार के पूर्व विधायक कमलेश शाह के इस्तीफे से खाली हुई सीट पर 9 जुलाई को उपचुनाव होना है, जहां भाजपा प्रत्याशी कमलेश शाह और कांग्रेस ने धीरेन शाह के बीच मुख्य मुकाबला है.

Read Time: 4 mins
Amarwara Bypolls: सीएम मोहन का अमरवाड़ा दौरा आज, 4-5 जुलाई को भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में करेंगे जोरदार प्रचार
फाइल फोटो

Amarwara Re-Election: छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र के अमरवाड़ा विधानसभा चुनाव को लेकर बेहद संजीदा दिख रहे मध्य प्रदेश सीएम डा. मोहन यादव आज दो दिवसीय दौरे पर अमरवाड़ा विधानसभा के दौरे जाएंगे. मुख्यमंत्री 4-5 जुलाई तक भाजपा प्रत्याशी कमलेश प्रताप शाह के पक्ष में रैली और जनसभा करेंगे. 

लोकसभा चुनाव 2024 से ठीक पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए अमरवाड़ा सीट से तीन बार के पूर्व विधायक कमलेश शाह के इस्तीफे से खाली हुई सीट पर 10 जुलाई को उपचुनाव होना है, जहां भाजपा प्रत्याशी कमलेश शाह व कांग्रेस ने धीरेन शाह के बीच मुख्य मुकाबला है.

4 जुलाई को अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में करेंगे रात्रि विश्राम सीएम

मुख्यमंत्री मोहन 4 जुलाई को शाम 5.10 बजे अमरवाड़ा पहुंचेंगे और अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के दो दिवसीय दौरे में भाजपा प्रत्याशी कमलेश प्रताप शाह के समर्थन में सामाजिक संगठनों से संवाद और जनसभा को संबोधित करेंगे. 4 जुलाई को चुनाव प्रचार के बाद मुख्यमंत्री अमरवाड़ा में ही रात्रि विश्राम करेंगे.

5 जुलाई को अमरवाड़ा विधानसभा के छिंदी में जनसभा करेंगे सीएम

5 जुलाई को सुबह 11.20 बजे सीएम मोहन अमरवाड़ा के ग्राम छिंदी में जनसभा को संबोधित करेंगे और दोपहर 1.20 बजे सुरला खापा मंडल में आयोजित जनसभा के संबोधन के बाद स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे. मध्य प्रदेश शाम 6 बजे होटल तुलसा में सामाजिक एवं व्यापारिक संगठनों के साथ बैठक में भाग लेंगे.

10 जुलाई को अमरवाड़ा विधानसभा सीट के लिए होंगे मतदान

गौरतलब है अमरवाड़ा विधानसभा के लिए 10 जुलाई को उपचुनाव होना है और 13 जुलाई को मतगणना के बाद उपचुनाव के परिणाम आएंगे. अमरवाड़ा चुनाव के लिए कुल 9 उम्मीदवार मैदान में हैं. हालांकि मुख्य मुकाबला भाजपा उम्मीदवार कमलेश प्रताप शाह और कांग्रेस प्रत्याशी धीरेन शाह इनवाती के बीच है. 

अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव में मुख्य मुकाबला पूर्व कांग्रेस विधायक से भाजपा नेता बने कमलेश शाह और कांग्रेस के उम्मीदवार धीरन शाह इनवती के बीच है. कललेश शाह ने 29 मार्च को इस्तीफा देकर सत्तारूढ़ भाजपा का दामन थाम लिया था.

नामांकन के आखिरी दिन सात उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिया नाम

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि बुधवार को नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि के बाद 10 जुलाई को होने वाले उपचुनाव के लिए कुल 9 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमाएंगे. उन्होंने बताया कि बुधवार को सात उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिया.

उपचुनाव में मुख्य मुकाबला कमलेश शाह और धीरेन शाह इनवाती के बीच

सूत्रों ने बताया कि अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव में मुख्य मुकाबला पूर्व कांग्रेस विधायक से भाजपा नेता बने कमलेश शाह और कांग्रेस के उम्मीदवार धीरन शाह इनवती के बीच है. कललेश शाह ने ऐन लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका देते हुए 29 मार्च को इस्तीफा देकर सत्तारूढ़ भाजपा का दामन थाम लिया था.

छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र की अमरवाड़ा से 3 बार विधायक चुने जा चुके हैं कमलेश

छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र की अमरवाड़ा सीट से तीन बार विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के विश्वासपात्र माने जाने वाले शाह ने शाह ने बाद में राज्य विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया, जिससे अमरवाड़ा सीट पर उपचुनाव का रास्ता साफ हो गया.

विधानसभा चुनाव 2023 में कमलेश शाह ने अमरवाड़ा से भाजपा की मोनिका मनमोहन शाह बट्टी को 25,086 मतों से हराया था. भाजपा ने 1972 के बाद अमरवाड़ा सीट से दो बार 1990 और 2008 में जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस ने नौ बार इस सीट पर जीत दर्ज की है.

अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर अब तक नौ बार जीत दर्ज कर चुकी है कांग्रेस

नवंबर 2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर शाह ने अमरवाड़ा से भाजपा की मोनिका मनमोहन शाह बट्टी को 25,086 मतों के अंतर से हराया था. भाजपा ने 1972 के बाद अमरवाड़ा सीट से दो बार 1990 और 2008 में जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस ने नौ बार इस सीट पर जीत दर्ज की.

आदिवासी संगठन गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने 2003 में अमरवाड़ा से जीता था चुनाव

आदिवासी संगठन गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) ने 2003 में एक बार अमरवाड़ा सीट से चुनाव जीती थी. चुनाव  उपचुनाव 10 जुलाई को होगा और उपचुनाव के मतों की गिनती 13 जुलाई को होगी. अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस के लिए एक मौका है, जबकि भाजपा विधानसभा और लोकसभा चुनाव जीत कर भाजपा के हौसले बुलंद हैं.

/ये भी पढ़ें-MP budget 2024 : बजट पेश करने के बाद CM की बड़ी प्रतिक्रिया, बोले- वित्तीय इतिहास का सबसे बड़ा बजट है

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Papa Vidhayak: अवैध हथियारों के साथ धरा गया पूर्व भाजपा विधायक का बेटा, हथियारों से इलाके में फैलाता था दहशत
Amarwara Bypolls: सीएम मोहन का अमरवाड़ा दौरा आज, 4-5 जुलाई को भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में करेंगे जोरदार प्रचार
Assembly by-election After Amarwada by-polls in Madhya Pradesh, Congress-BJP is preparing for by-elections in Budhni, Vijaypur and Bina
Next Article
MP Assembly By-Polls: अमरवाड़ा के बाद इन तीन क्षेत्रों में उपचुनाव की बारी, BJP-कांग्रेस कर रहे हैं तैयारी
Close
;