Akshaya Tritiya 2024: सुनो.. सुनो... सुनो... कलेक्टर का अनूठा ऑफर, बाल विवाह की सूचना दो इनाम पाओ, ये रहा नंबर

Child Marriage: राज्य शासन द्वारा बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के तहत जिला कलेक्टर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सभी एसडीएम, सभी जनपद पंचायतों के सीईओ और परियोजना अधिकारी महिला-बाल विकास को बाल विवाह प्रतिषेध अधिकारी घोषित किया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Child Marriage on Akshaya Tritiya: इस बार 10 मई को अक्षय तृतीया पर अबूझ मुहूर्त है और अगले एक माह तक मुहूर्त न होने के कारण अक्षय तृतीया पर बड़ी संख्या में शादियां होनी है. अक्षय तृतीया पर यह भी आशंका रहती है कि इस दिन बाल विवाह (Child Marriage) भी हो सकते हैं. बाल विवाह की कुप्रथा (Child Marriage Mischief) को रोकने (Stop Child Marriage) के लिए जिला प्रशासन ने बड़ी तैयारी कर रखी है. इस मामले में सूचना देने वाले को इनाम देने का ऐलान भी शामिल है और यह आश्वासन भी दिया गया है कि सूचना देने वाले का नाम और पहचान पूरी तरह गोपनीय रहेगी.

कलेक्टर ने गठित की है टीम

बाल विवाह रोकने के लिये ग्वालियर कलेक्टर (Gwalior Collector) रुचिका चौहान ने जिले में संबंधित एसडीएम (SDM) की अध्यक्षता में दल गठित किए हैं. साथ ही बाल विवाह की सूचना प्राप्त करने के लिये टोल फ्री नम्बर 1098 भी जारी किया है.

Advertisement
इस फोन नम्बर पर कोई भी व्यक्ति बाल विवाह के संबंध में सूचना दे सकता है. बाल विवाह की सूचना सही पाए जाने पर सूचना देने वाले व्यक्ति को जिला प्रशासन द्वारा पुरस्कृत दिया जायेगा. बाल विवाह की सूचना देने वाले व्यक्ति के नाम की पूरी गोपनीयता भी रखी जायेगी.

महिला बाल विकास विभाग भी सक्रिय

सहायक संचालक महिला-बाल विकास  राहुल पाठक ने बताया कि बाल विवाह में सहयोग करने वाले सेवा प्रदाताओं मसलन प्रिंटिंग प्रेस (Printing Press), हलवाई, धर्मगुरू, बैंड व टेंट वाले भी बाल विवाह अधिनियम के तहत दोषी माने जायेंगे.

Advertisement
राज्य शासन द्वारा बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के तहत जिला कलेक्टर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सभी एसडीएम, सभी जनपद पंचायतों के सीईओ और परियोजना अधिकारी महिला-बाल विकास को बाल विवाह प्रतिषेध अधिकारी घोषित किया है.

जिले में कहीं पर बाल विवाह नजर आए तो इस संबंध में टोल फ्री नम्बर 1098 अथवा मोबाइल फोन नम्बर 9074588052 पर दी जा सकती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Akshay Tritiya 2024: क्यों मनाया जाता है अक्षय तृतीया का त्योहार? पंडित जी से जानिए शुभ मुहूर्त व महत्व

यह भी पढ़ें : TET: हाईकोर्ट की फटकार, 15 दिनों में रिक्त पदों की जानकारी दें शिक्षा व जनजातीय कार्य विभाग

यह भी पढ़ें : सावधान! कोका कोला की काला बाजारी, MRP से ज्यादा दाम पर बेचे जा रहे कोल्ड ड्रिंक्स, जिम्मेदार अनजान

Topics mentioned in this article