CM मोहन यादव के बाद अब स्कूल शिक्षा मंत्री ने कही भगवान राम और कृष्ण का पाठ पढ़ाए जाने की बात

MP News: स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने सोमवार को कहा कि मध्य प्रदेश की स्कूलों में भगवान राम और कृष्ण के पाठ पढ़ाया जाएगा. इसे जल्द से जल्द लागू करने के लिए हम काम कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह.

Lord Rama and Krishna Lessons in Schools of Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री के ऐलान के बाद अब स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह (School Education Minister Uday Pratap Singh) ने प्रदेश के स्कूलों में भगवान राम (Lord Ram Lessons) और कृष्ण के पाठ पढ़ाए (Lord Krishna Lessons) जाएंगे. स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रभु राम और कृष्ण हमारे लिए एक आदर्श चरित्र हैं. देश-दुनिया में सनातन संस्कृति को मानने वालों लोगों के लिए वे हमेशा प्रातः स्मरणीय रहे हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने ठीक ही कहा है, उनके मार्गदर्शन में लगातार हम हमारी विरासत, संस्कृति और विचारों को शिक्षण व्यवस्था में जोड़कर आने वाली पीढ़ियों को जानने और समझने के लिए हम यह काम कर रहे हैं.

स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने कहा कि अब बहुत जल्द ही हम इसकी प्रक्रिया को पूरा करके जल्द ही इसको अपने सिलेबस में शामिल करेंगे. जिसके बाद नौनिहाल भगवान राम का चरित्र, भगवान कृष्ण की कार्य पद्धति, उनकी काम करने की शैली, उनके द्वारा दिया गया संदेश जान सकेंगे. ये आने वाली पीढ़ी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा.

Advertisement

CM मोहन यादव ने योग दिवस पर किया था ऐलान

इससे पहले मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (Chief Minister Mohan Yadav) ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राज्य की उच्च शिक्षा (Higher Education) और स्कूली शिक्षा (School Education) में भगवान राम और कृष्ण (Lord Rama and Krishna Lessons) के पाठ पढ़ाए जाने का ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि कहा कि भगवान राम और कृष्ण की उपलब्धियों को उच्च शिक्षा और स्कूली शिक्षा के पाठ्यक्रम में भी शामिल करने वाले हैं. बीजेपी के घोषणा पत्र में भी जो बातें कही गई हैं, उन पर सरकार ने गठन के बाद से फैसला लेना शुरू कर दिया है.

Advertisement

इसके साथ ही सीएम मोहन यादव ने कहा था कि रामपथ गमन और श्री कृष्ण पथ गमन दो परियोजनाओं को राज्य सरकार ने अपने हाथ में लिया है. भगवान राम और कृष्ण राज्य में जिन-जिन स्थानों पर गए हैं, उन स्थानों को राज्य सरकार ने तीर्थ स्थल के तौर पर विकसित करने का फैसला किया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें - MP News: सीएम यादव का ऐलान, अब स्कूल और कॉलेज में पढ़ाए जाएंगे भगवान राम और कृष्ण के पाठ

यह भी पढ़ें - कैलाश विजयवर्गीय के करीबी नेता की हत्या के दोनों आरोपियों को पुलिस ने मंडीदीप से दबोचा, हो सकते हैं बड़े खुलासे