स्वच्छता के बाद जल संरक्षण में भी इंदौर बना चैंपियन, राष्ट्रपति से मिलेगा बेस्ट डिस्ट्रिक्ट वाटर अवॉर्ड

Indore City: दिल्ली में इंदौर की ओर से पुरस्कार कलेक्टर आशीष सिंह अवॉर्ड लेंगे. केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय द्वारा आयोजित पुरस्कार कार्यक्रम में इंदौर को वेस्टर्न जोन में बेस्ट जिला कैटेगरी में पहला स्थान मिलेगा. वही ,9 श्रेणियां में संयुक्त विजेताओं सहित 38 विजेताओं को आज पुरस्कार मिलेगा.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Best District Water Award: स्वच्छता के मामले में देश के सबसे स्वच्छ शहर का खिताब पाने वाला शहर इंदौर अब जल संरक्षण के मामले में भी नंबर वन सिटी बनकर उभरा है. आज यानी मंगलवार  22 अक्टूबर को सुबह 11 बजे दिल्ली के विज्ञान भवन में पांचवे राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2023 में इंदौर को बेस्ट जिला का वाटर अवार्ड दिया जाएगा.

दिल्ली में इंदौर की ओर से पुरस्कार कलेक्टर आशीष सिंह अवॉर्ड लेंगे. केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय द्वारा आयोजित पुरस्कार कार्यक्रम में इंदौर को वेस्टर्न जोन में बेस्ट जिला कैटेगरी में पहला स्थान मिलेगा. वही ,9 श्रेणियां में संयुक्त विजेताओं सहित 38 विजेताओं को आज पुरस्कार मिलेगा.

 इंदौर में श्वास संबंधी बीमारी में 50 % कमी आई

गौरतलब ह मध्य प्रदेश ही नहीं, देश के सबसे स्वच्छ शहरों में शुमार इंदौर अब जल सरंक्षण को लेकर अव्वल हो गया है. स्वच्छता में देश में लगातार सात बार नंबर वन शहर बने इंदौर में धुल मुक्त शहर बन चुका है,.आंकड़ों की बात करें तो बीते तीन वर्षों में इंदौर शहर में सांस से जुड़ी बीमारी के मामलों में लगभग 50 फीसदी की कमी देखी गई है.

  7वीं बार देश का सबसे स्वच्छ शहर बना इंदौर 

इंदौर ने साल 2023 में लगातार सातवीं बार देश के सबसे स्वच्छ शहर का खिताब अपने नाम किया था. इंदौर को साफ, सुंदर और रहने लायक बनाने में शहरवासियों के साथ नगर निगम की अहम भूमिका है. माना जाता है कि इंदौर शहर को जनभागीदारी की वजह से लगातार यह खिताब मिलता रहा है.

स्वच्छ वायु के मामले में भी नंबर वन है इंदौर

इंदौर स्वच्छता में ही नहीं, इंदौर शहर 2023 के केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में भी देश में पहले स्थान पर रहा है. इंदौर नगर निगम ने शहर को धूल मुक्त बनाने के अभियान में ऐसे कारण चिह्नित कर उन्हें दूर किया, जिनकी वजह से शहर में धूल उड़ती थी, जो श्वास संबधी रोगों का कारण बनती थी.

Advertisement

ये भी पढ़ें-जबलपुर के हसनैन और इंदौर की अंकिता के विवाह को लेकर बवाल, बीजेपी नेता ने मुख्यमंत्री से हस्तक्षेप का किया अनुरोध