पन्ना की 'तमन्ना' हुई पूरी ! गरीब मजदूर को पहली बार मिला 32 कैरेट का बड़ा हीरा

पन्ना की धरती किसी को भी रंक से राजा कब बना देगी ये कोई नहीं जानता. कुछ ऐसा ही हुआ है पन्ना के एक गरीब मजदूर स्वामीदीन पाल के साथ. गुरुवार को खुदाई के दौरान उनके खेत से जेम्स क्वालिटी का 32 कैरेट 80 सेंट का हीरा मिला . अब वे रातों-रात करोड़पति बन गए हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Diamond found in Panna: 1973 में आई सुपरहिट फिल्म 'हीरा-पन्ना' का मशहूर गीत है- पन्ना की तमन्ना है कि हीरा मुझे मिल जाए...चाहे मेरी जान जाये...लगता है कि आधी सदी के बाद पन्ना की तमन्ना पूरी हो गई है वो भी ऐसी-वैसी नहीं. पन्ना को 32 कैरेट का बड़ा हीरा मिला है. दरअसल हम बात कर रहे हैं मध्यप्रदेश में हीरों के लिए मशहूर जिले पन्ना की. यहां गुरुवार को एक गरीब मजदूर स्वामीदीन पाल को अपने खेत में खुदाई के दौरान जेम्स क्वालिटी का 32 कैरेट 80 सेंट का हीरा मिला है. इसकी कीमत करोड़ों में बताई जा रही है. हालांकि हीरा मिलने के तुरंत बाद स्वामीदीन पाल अपने परिवार के साथ जिले का हीरा कार्यालय पहुंचा और हीरे को जमा करा दिया. अब इसकी नीलामी होगी. रिपोर्ट में आगे बढ़ें उससे पहले जान लेते हैं कि भारत में कौन-कौन से बड़े हीरे मिल चुके हैं. 

मिली जानकारी के मुताबिक पन्ना के सरकोहा इलाके में स्वामीदीन का खेत है. जिसमें वो पिछले 5 सालों से हीरा कार्यालय से पट्टा बनवा कर खदान लगा रखा था. गुरुवार को खदान में हीरे की चाल की सफाई करते समय उसे चमचमाता हुआ जेम्स क्वालिटी का हीरा मिला. उसने 8×8 का ये खेत 200 रुपए में पट्टे पर लिया था. इस हीरे में 3 लोग पार्टनर हैं. अब ये हीरा मिलने के बाद वो लोग रातों-रात करोड़पति हो गए हैं. उसने पत्रकारों को बताया कि वो किसी तरह से मजदूरी करके अपने परिवार का पेट पाल रहा था. अब ये हीरा मिलने के बाद वो अपने परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार करेगा, घर बनाएगा. 

Advertisement

हाल में पन्ना में मिले हैं 16 हीरे

स्वामीदीन को मिले हीरे की अब नीलामी होगी. इसे ऑक्शन में बेचा जाएगा. हीरा जितने में भी नीलाम होगा उसमें से 12% की रॉयल्टी काटकर शेष राशि हीरा पाने वाले स्वामीदीन को दी जाएगी. इसकी अनुमानित कीमत करोड़ों रुपए बताई जा रही है। इसके पहले भी 2 कैरेट 72 सेंट का हीरा जमा हुआ है. पन्ना में अभी तक 16 हीरे जमा हुए हैं. इन सभी का वजन 124 कैरेट 39 ग्राम है.  

Advertisement

ये भी पढ़ें: क्लास में 12वीं की लड़कियों ने पी शराब, कोर्ट पंहुचा मामला ! सभी ने डिलीट की इंस्टा आईडी 

Advertisement