NDTV की खबर का बड़ा असर, भोपाल गैस राहत अस्पतालों में होगी 12 डॉक्टरों की नियुक्ति

NDTV की खबर का बड़ा असर हुआ है. दरअसल NDTV ने बताया था कि भोपाल गैस पीड़ितों को राहत देने के लिए बने अस्पतालों में डॉक्टरों के साथ-साथ स्टॉफ की भारी कमी है. अब इसी पर मध्यप्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने  बड़ी कार्रवाई की है. विभाग ने गैस राहत अस्पतालों में 12 डॉक्टरों की नियुक्ति का आदेश जारी कर दिया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Bhopal Gas Tragedy NEWS: NDTV की खबर का बड़ा असर हुआ है. दरअसल NDTV ने बताया था कि भोपाल गैस पीड़ितों (bhopal gas victims) को राहत देने के लिए बने अस्पतालों में डॉक्टरों के साथ-साथ स्टॉफ की भारी कमी है. अब इसी पर मध्यप्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) के स्वास्थ्य विभाग ने  बड़ी कार्रवाई की है. विभाग ने गैस राहत अस्पतालों में 12 डॉक्टरों की नियुक्ति का आदेश जारी कर दिया है. विभाग ने कहा है कि अस्पतालों में खाली पड़े दूसरे पदों पर जल्द ही नियुक्तियां की जाएंगी. 

बता दें कि NDTV ने बीते 29 जुलाई को प्रकाशित अपनी रिपोर्ट में विस्तार से बताया था कि गैस राहत अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी के चलते भोपाल गैस पीड़ितों (Bhopal Gas Victims)को लगातार मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.अपनी रिपोर्ट में NDTV ने कई केस स्टडी का जिक्र किया था. जिसमें कई पीड़ित ऐसे मिले थे जिनको गंभीर बीमारी है लेकिन अस्पतालों में डॉक्टर नहीं होने की वजह से उन्हें इलाज नहीं मिल पा रहा है. गैस राहत अस्पतालों की क्या स्थिति है ये जानने के लिए आप इस ग्राफिक्स पर निगाह डाल सकते हैं. 

जब एनडीटीवी ने गैस राहत एवं पुनर्वास मंत्री विजय शाह से सवाल किया तो उन्होंने कहा- मेरे अंतर्गत 8 अस्पताल हैं जहाँ 15 डॉक्टर्स की नियुक्ति की गई है. आने वाले 10 दिनों में और डॉक्टरों की नियुक्ति के लिए अखबारों में विज्ञापन दिए गए हैं. नियुक्ति जल्दी होगी, पैसे भी बढ़ा दिए जाएंगे. मौजूदा आदेश मंत्री जी के इसी आश्वासन के आलोक में जारी हुआ है.

ये गैस पीड़ितों की महत्वपूर्ण जीत: रचना ढींगरा

दूसरी तरफ गैस पीड़ितों के लिए काम करने वाली सामाजिक कार्यकर्ता रचना ढींगरा ने इसे एक महत्वपूर्ण जीत बताया. उन्होंने कहा, "अब गैस पीड़ित सर्जरी की सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे, जो वर्षों से गैस राहत अस्पताल में सर्जन और एनेस्थेसियोलॉजिस्ट की कमी के कारण नहीं हो पा रही थीं. यह कदम सुनिश्चित करता है कि अब पीड़ितों को चिकित्सा विशेषज्ञों की सलाह उपलब्ध होगी, जिससे उनके स्वास्थ्य देखभाल में महत्वपूर्ण सुधार होगा. बहरहाल NDTV बाकी बचे स्टाफ की नियुक्ति तक अपना अभियान जारी रखेगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें:  सुप्रीम कोर्ट के आदेश की परवाह किसे है? भोपाल गैस राहत अस्पताल की 'बीमारी' का नहीं हुआ इलाज

Topics mentioned in this article