विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 12, 2023

World Arthritis Day 2023: जानें क्यों मनाया जाता हैं विश्व गठिया दिवस ? ये हैं बचाव के उपाय

World Arthritis Day 2023: इस रोग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 12 अक्टूबर को विश्व गठिया दिवस मनाया जाता है.

Read Time: 3 min
World Arthritis Day 2023: जानें क्यों मनाया जाता हैं विश्व गठिया दिवस ? ये हैं बचाव के उपाय
12 अक्टूबर को विश्व गठिया दिवस मनाया जाता है

World Arthritis Day 2023: अर्थराइटिस (गठिया) एक प्रकार की ऑटोइम्यून डिजीज है, जिसके मरीजों को अक्सर घुटनों में दर्द और सूजन की समस्या रहती है. ग्लोबल रयूमेटॉयड अर्थराइटिस नेटवर्क 2021 द्वारा जारी किए गए एक आंकड़े की मानें तो दुनियाभर में करीब 35 करोड़ से भी ज्यादा लोग गठिया से पीड़ित हैं. हर साल 12 अक्टूबर को विश्व गठिया दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों में इसके प्रति जागरूकता पैदा करना और मरीजों का हौंसला बढ़ाना है.

विश्व गठिया दिवस की इस साल की थीम 
विश्व गठिया दिवस की इस साल की थीम इट्स इन यौर हैंड (It's in your hands) पर आधारित है. दरअसल, इस थीम से लोगों को ये बताने का प्रयास किया जा रहा है कि गठिया से बचना आपके अपने हाथों में है. इससे बचने के लिए आपको अपने लाइफस्टाइल में सुधार करने के साथ कुछ बदलाव करने की आवश्यकता होती है.

विश्व गठिया दिवस का इतिहास 
विश्व गठिया दिवस का सिलसिला साल 1996 से शुरू हुआ था. आर्थराइटिस एंड रूमेटिज्म इंटरनेशनल द्वारा 12 अक्तूबर 1996 को गठिया दिवस पहली बार मनाया गया. इसके बाद से ही दुनियाभर में गठिया से जूझ रहे मरीजों के लिए यह दिवस मनाया जाता है.

ये भी पढ़ें- MP Weather Update: मध्य प्रदेश में कब तक होगी ठंड की शुरुआत? जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

गठिया दिवस का महत्व 
गठिया के मामले आज-कल लोगों में तेजी से बढ़ रहे हैं. इस दिवस को मनाए जाने के पीछे का मकसद इस विषय पर लोगों को जागरुक करना है. कई बार लोग घुटनों में सूजन या फिर दर्द को आम समस्या समझकर नजरअंदाज कर देते हैं, जो आगे चलकर गठिया का रूप ले सकता है. इस दिन हेल्थ केयर प्रोवाइडर्स और हेल्थ से जुड़ी संस्थाएं जगह-जगह पर कैंप लगाने के साथ सेमिनार आयोजित कर लोगों को गठिया से बचने और इसे मैनेज करने के तरीकों के बारे में बताते हैं.

गठिया से बचाव के लिए आजमाएं ये टिप्स 
1    आपको रोज एक्सरसाइज करनी चाहिए. 
 2   ओमेगा-3, कैल्शियम और विटामिन-डी से रिच फूड्स का रोज सेवन करें.
3    सप्ताह में दो बार फिश खाएं यदि आप नॉनवेज खाते हैं तो.
4    वेजिटेरियन लोग हर दिन नट्स, प्लेन पनीर और फल जरूर खाएं.
 5   दर्द, दुखन, सूजन या चलने में समस्या होने पर शुरुआत में ही डॉक्टर से सलाह लें.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close