White food: सेहत के लिए ज़हर से कम नहीं हैं ये सफेद चीजें, आज ही छोड़ दें खाना

सफेद रंग की कुछ चीजें आपके स्वास्थ के लिए किसी जहर से कम नहीं है. आइए जानते हैं, आपकी सेहत की दुश्मन उन सफेद चीजों के बारे में (white foods that are enemies of health)जो आपको नुकसान पहुंचा सकती है....

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
इन सफेद चीजों को कभी न खाएं

Health tips: शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए सभी पोषक तत्वों की पूर्ति करना जरूरी होता है. शरीर में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस की पूर्ति के लिए हम कई प्रकार की चीजों का सेवन करते हैं. खानपान की अधिकतर चीजें सफेद रंग की होती है लेकिन सफेद रंग की कुछ चीजें आपके स्वास्थ के लिए किसी जहर से कम नहीं है. आइए जानते हैं आपकी सेहत की दुश्मन उन सफेद चीजों के बारे में (white foods that are enemies of health)जो आपको नुकसान पहुंचा सकती है....

सफेद चावल (White rice)
सफेद चावल से आपके शरीर को कोई पोषण नहीं मिलता है. इससे फाइबर की कमी होती है,सफेद चावल खाने से ब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है, जो मोटापा, दिल की बीमारी और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बनता है.

सफेद ब्रेड (White bread)
सफेद ब्रेड भी सफेद चावल की तरह पोषण नहीं होती है, इसमें फाइबर की कमी होती है और इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट शरीर में जाते ही बदल जाते हैं. जिससे आप जल्दी भूख महसूस करते हैं. सफेद ब्रेड खाने से वजन बढ़ता है और ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है.

सफेद मैदा (white flour)
सफेद मैदा स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है. इसमें फाइबर की कमी होती है और इसका सेवन करने से वजन तो बढ़ता ही है बल्कि ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ता है इसीलिए मैदा से बनी चीजों से भी परहेज करना चाहिए.

Advertisement

सफेद चीनी (white sugar)
सफेद चीनी एक खाली कैलरी है, जिससे आपको कोई भी पोषण नहीं मिलता है. आपके शरीर में फैट जमा करने का काम करती है, इससे मोटापा दिल की बीमारी टाइप टू डायबिटीज का खतरा बढ़ता है. सफेद चीनी से दांतों को भी नुकसान पहुंचता है. यह दांतों के लिए काफी हानिकारक है.

सफेद नमक (white salt)
सफेद नमक में सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है. यह शरीर के लिए बेहद हानिकारक होता है. सफेद नमक को खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जो दिल की बीमारी का खतरा बढ़ाता है कि आपके शरीर में पानी जमा करने की वजह भी बनता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Heat Wave: इन लोगों को सबसे ज्यादा होता है Heat Wave का खतरा, जानिये कैसे करें खुद की देखभाल

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement