विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 28, 2023

भारत की इन 6 खूबसूरत जगहों पर बिता सकते हैं दिवाली की छुट्टियां, भूल जाएंगे विदेशों के नजारे

हम अक्सर छुट्टी की तलाश में रहते हैं कि कब हमें लंबा वीकेंड मिले या किसी त्योहार की छुट्टियां मिलें और हम कहीं घूमने निकल जाएं. अब वह समय आ गया है जब दिवाली के दौरान लंबी छुट्टियां मिलने वाली हैं.

Read Time: 4 min
भारत की इन 6 खूबसूरत जगहों पर बिता सकते हैं दिवाली की छुट्टियां, भूल जाएंगे विदेशों के नजारे
इन छुट्टियों में कहां जाएं घूमने?

Best Holiday Places in India : त्योहारों का मौसम चल रहा है. स्कूल, कॉलेजों और ऑफिसों में भी लंबी छुट्टियां मिलने वाली हैं. अगर इस दिवाली (Diwali leave) मिलने वाली छुट्टियों में आप भी कहीं घूमने की सोच रहे हैं तो अक्टूबर और नवंबर भारत घूमने के लिए सबसे सही महीने हैं. इन दिनों मौसम अधिक सुहावना हो जाता है और पूरे देश (India) में विभिन्न प्रकार के त्योहार और कार्यक्रम मनाए जाते हैं. हम अक्सर छुट्टी की तलाश में रहते हैं कि कब हमें लंबा वीकेंड मिले या किसी त्योहार की छुट्टियां मिलें और हम कहीं घूमने निकल जाएं. अब वह समय आ गया है जब दिवाली के दौरान लंबी छुट्टियां मिलने वाली हैं. हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाकर आप अपनी फैमिली (Family) के साथ छुट्टियां बिता सकते हैं.

1. वाराणसी, उत्तर प्रदेश

दुनिया के सबसे पुराने और आकर्षक शहरों में से एक बनारस (Banaras), आप अक्टूबर या नवंबर में घूमने के लिए जा सकते हैं. इन दिनों बनारस का मौसम बहुत शानदार रहता है और ये जगह इन दिनों घूमने के लिए बेस्ट है.

Latest and Breaking News on NDTV

2. लेह लद्दाख, जम्मू कश्मीर

लेह लद्दाख घूमने के लिए हर कोई उत्सुक रहता है और यदि आप लेह लद्दाख (Leh laddhakh) जाने की सोच रहे हैं तो सर्दियों के दौरान यहाँ मौसम बहुत अच्छा हो जाता है. बर्फ़ से ढके पहाड़ सुंदर और साफ़ नीला आसमान प्राकर्तिक से प्रेम करने वाले लोगों के लिए स्वर्ग है.

3. जयपुर, राजस्थान

पिंक सिटी नाम से मशहूर जयपुर (Jaipur)अक्टूबर में घूमने के लिए सबसे शानदार जगह है. हवा महल जैसी ऐतिहासिक स्थलों की खोज करने के लिए आप जयपुर में घूमने जा सकते हैं. यहाँ आमेर क़िला सिटी पैलेस जैसी ख़ूबसूरत चीज़ें आपको देखने को मिलेंगी.

4. कोलकाता, पश्चिम बंगाल

नवरात्रि के दौरान यहां दुर्गा पूजा के चलते कोलकाता शहर (Kolkata) को बड़ी खूबसूरती से सजाया जाता है. जगह-जगह खूबसूरत पंडाल बनाए जाते हैं और पारंपरिक संगीत और नृत्य का प्रदर्शन किया जाता है जिससे पूरा शहर खिल उठता है. यदि आप भी दिवाली की छुट्टियों में घूमने जाने की सोच रहे हैं तो कोलकाता जरूर जाएं और बंगाली मिठाइयों और व्यंजनों को खाना न भूलें.

Latest and Breaking News on NDTV

5. मैसूर, कर्नाटक
अक्टूबर और नवंबर के महीनों में अगर आप अपने परिवार के साथ परफेक्ट वीकेंड बिताने की सोच रहे हैं तो कर्नाटक (Karnataka) के मैसूर घूमकर आइए. मैसूर पैलेस यहां आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. हजारों रोशनियों से जगमागता यह शहर दक्षिण भारत की जीवंत परंपराओं का जीता जागता उदाहरण है.

Latest and Breaking News on NDTV

6. गोवा
सालभर लोग गोवा (Goa) घूमने के लिए जाते हैं. गोवा कार्निवल फेस्ट में भी अच्छी खासी भीड़ होती है. यह फेस्टिवल काफी रोमांचक होता है. गोवा घुमक्कड़ियों के सबसे पसंदीदा स्थानों में से एक है. अक्टूबर-नवंबर में यहां का मौसम बेहद सुहावना हो जाता है. गोवा आपकी छुट्टियां मनाने के लिए उच्चतम स्थान है.

यह भी पढ़ें : Mental Health : हज़ारों की भीड़ में भी महसूस होता है अकेलापन, तो फॉलो करें ये Tips

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close