विज्ञापन

Health News: तीखा-चटपटा खाना आपको भी है पसंद? तो जान लीजिए Spicy Food के नुकसान

Spicy Food: तीखा खाने के शौक़ीन हो जाइए सावधान, आइए हम आपको बताते हैं कि ज्यादा मिर्च खाने से सेहत पर क्या असर होता है...

Health News: तीखा-चटपटा खाना आपको भी है पसंद? तो जान लीजिए Spicy Food के नुकसान
Teekha Khane Ke Nuksan

Spicy Food Side Effect: किसी को मीठा खाना पसंद होता है तो किसी को खट्टा, वहीं कई लोगों को तीखा और चटपटा खाना पसंद होता है, तीखा खाने के शौकीनों की संख्या बहुत अधिक है लेकिन क्या आप जानते हैं? जरूरत से ज़्यादा तीखा खाने से आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं, तो तीखा खाने के शौक़ीन हो जाइए सावधान, आइए हम आपको बताते हैं कि ज्यादा मिर्च खाने से सेहत पर (effect of eating too much chilli on health) क्या असर होता है...

पेट में जलन

जरूरत से ज़्यादा मिर्च मसाला और तीखा खाने से बेचैनी और पेट में जलन होने की समस्या होती है. खासकर ऐसा तब होता है, जब आप रात को सोने के समय डिनर में लाल मिर्च का सेवन करें. 

नींद की समस्या

रात के समय अधिक मात्रा में दिखा खाकर सोने से गैस्ट्रिक ग्लैंड खराब हो सकते हैं. इसके साथ ही अपच और नींद न आने की समस्या हो सकती है.

एसिडिटी की समस्या

मिर्च में कैपसाइसिन नाम एक पदार्थ पाया जाता है. जो एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकता है, जिससे पेट से जुड़े कई गंभीर समस्याएं भी हो सकती है. 

एनर्जी लेवल भी डाउन

ज़रूरत से ज़्यादा तीखा खाने से खाने को पचने में समय लगता है इसीलिए कहा जाता है, जो लोग तीखा खाते हैं उनका एनर्जी लेवल भी डाउन होता है.

वजन घटाने में 

जरूरत से ज़्यादा तीखा खाने से अपच और नींद न आने की समस्या होती है और इसका असर वजन बढ़ने के रूप में भी दिख सकता है, ज़रूरत से अधिक मिर्च खाते हैं तो उनका वजन तेज़ी से गेन होता है.

यह भी पढ़ें: बादाम तेल के 5 चौंकाने वाले फायदे जो आपकी जिंदगी बदल देंगे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Lemon Tea Benefits: रोजाना पिएं नींबू की चाय, सेहत को मिलते हैं कमाल के फायदे...वेट लॉस में भी है मददगार
Health News: तीखा-चटपटा खाना आपको भी है पसंद? तो जान लीजिए Spicy Food के नुकसान
vastu shastra for home vastu tips Blessings will come to your house just keep these things in the safe
Next Article
Vastu Tips for Money: मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, घर हो जाएगा संपन्न, बस तिजोरी में रख लीजिए ये वस्तुएं
Close