विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 27, 2023

Beauty Tips : ज्यादा स्क्रब करने से स्किन पर आ सकते है पिंपल्स, जानिए कितनी बार करना रहेगा सही?

स्किन एक्सपर्ट के अनुसार, स्क्रबिंग करने का सबसे सही समय सुबह का नहीं, बल्कि रात को सोने से पहले का है. क्यूंकि रात में जब आप स्क्रबिंग करती हैं, तो स्किन पर मौजूद दिनभर की डस्ट साफ होती है और पोर्स भी खुल जाते हैं.

Read Time: 4 min
Beauty Tips : ज्यादा स्क्रब करने से स्किन पर आ सकते है पिंपल्स, जानिए कितनी बार करना रहेगा सही?

Skin Care : स्किन (Skin) की देखभाल हर मौसम में करना जरूरी होता है. स्किल क्लीनिंग (Skin Cleaning) की जब बात आती है तो उसमें एक्सफोलिएशन या स्क्रब (Scrub) करना जरूरी स्टेप्स माना जाता है. क्योंकि ये चेहरे पर जमी धूल-मैल और डेड स्किन (Dead Skin) को हटाने का काम करते हैं. स्क्रबिंग से चेहरे की डीप क्लीनिंग होती है. एक्सपर्टस का मानना है कि जब कभी भी स्किन बेजान नजर आती है तो एक्सफोलिएशन (Exfoliation) से स्किन की चमक लौट आती है. हालांकि एक्सपर्ट ये कभी नहीं कहते है कि आप हर रोज स्क्रब करें. स्क्रब कब और कितनी बार करना है इसका भी रूल है. जिसे अगर फॉलो नहीं किया जाए तो स्किन प्रॉब्लमस (Skin Problems) हो सकती हैं. यहां हम आपको बताएंगे कि सप्ताह में कितनी बार और किस तरह स्क्रब करना चाहिए?

सप्ताह में एक ही बार करें स्क्रब

चेहरे को स्क्रब (Scrub) करने के कई फायदे होते हैं, जैसे स्क्रब करने पर क्लोग्ड या बंद पोर्स खुल जाते हैं और साफ होते हैं, स्किन का टेक्सचर बेहतर होता है, इससे स्किन बेहतर तरह से मॉइश्चराइजर और सीरम वगैरह को एब्जॉर्ब कर पाती है. लेकिन स्क्रब के जो मोटे ग्रेन्यूल्स होते हैं वे खुरदुरे होते हैं, इसीलिए इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि इसे चेहरे पर बहुत ज्यादा बार ना घिसा जाए. अगर चेहरे को सप्ताह में जरूरत से ज्यादा एक्सफोलिएट किया जाता तो स्किन डैमेज हो सकती है. आमतौर पर हफ्ते में सिर्फ एक ही बार स्क्रब करना चेहरे के लिए सही माना जाता है. नहीं तो आपकी स्किन खुरदरी हो सकती है.

स्क्रब करने का सही तरीका क्या है?

स्क्रब करने के लिए स्क्रब (Scrub) लें और उसे उंगलियों पर लेकर हल्का-हल्का चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मलें. ध्यान रखें, स्क्रब सिर्फ 2 से 3 मिनट तक ही करें. क्योंकि इससे ज्यादा बार स्क्रब करने से चेहरे की बाहरी परत डैमेज हो सकती है. इस बात का भी खास ध्यान रखें कि स्क्रब करने के बाद चेहरे को कभी भी गर्म पानी से ना धोए, बल्कि चेहरे को ठंडे पानी से धोना चाहिए. इसके अलावा स्क्रब करने के बाद तौलिये से चेहरे को घिसकर ना साफ करें. स्क्रब करने के बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाए, वरना आपकी स्किन ड्राई हो सकती है.

कब करना चाहिए स्क्रब?

अधिकांश महिलाएं सुबह नहाने से पहले स्क्रब (Scrub) करना पसंद करती है, ताकि चेहरा अच्छे से साफ हो जाए. हालांकि, किसी भी चीज को इस्तेमाल करने का एक सही समय होता है. लेकिन स्किन एक्सपर्ट के अनुसार, स्क्रबिंग करने का सबसे सही समय सुबह का नहीं, बल्कि रात को सोने से पहले का है. क्यूंकि रात में जब आप स्क्रबिंग करती हैं, तो स्किन पर मौजूद दिनभर की डस्ट साफ होती है और पोर्स भी खुल जाते हैं. इससे आपकी स्किन खुलकर सांस ले सकती है. रात को स्क्रब करने का एक फायदा ये भी है कि आप स्किन को सूरज की पराबैंगनी किरणों से बचा सकते है. दरअसल, सुबह स्क्रबिंग करने के बाद जब आप तैयार होकर घर से निकलती हैं, तो तेज धूप में मौजूद पराबैंगनी किरणें त्वचा पर सीधा असर करती हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप स्किन को रात में ही स्क्रब करें.

यह भी पढ़े :Beauty Tips : चेहरे के बाल हटाने के लिए अब नहीं काटने होंगे सैलून के चक्कर, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close