विज्ञापन
Story ProgressBack

Nirjala Ekadashi 2024: निर्जला एकादशी व्रत का क्या है महत्व? राशि के अनुसार दान करने से मिलेंगे ये फायदे

Nirjala Ekadashi Vrat 2024: एकादशी तिथि भगवान विष्णु को समर्पित होती है. निर्जला एकादशी पर विष्णु जी के साथ-साथ मां लक्ष्मी की पूजा करने का विधि विधान है. कहा जाता है कि इस दिन व्रत को रखने और पूजा करने से घर पर सुख-समृद्धि का वास होता है. साथ ही इस दिन दान का भी विशेष महत्व बताया गया है.

Nirjala Ekadashi 2024: निर्जला एकादशी व्रत का क्या है महत्व? राशि के अनुसार दान करने से मिलेंगे ये फायदे
Nirjala Ekadashi 2024

Nirjala Ekadashi Daan: हिंदू धर्म में हर माह की कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को व्रत (Ekadashi Vrat) रखा जाता है. एकादशी का दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) के लिए समर्पित होता है और इस व्रत का एक खास महत्व होता है. 15 दिनों के अंतराल में एकादशी की तिथि आती है, लेकिन सभी एकादशी में निर्जला एकादशी को सबसे कठिन व्रत के रूप में माना गया है, क्योंकि इसमें पूरे 24 घंटे तक अन्न और जल का त्याग करना पड़ता है और अगले दिन द्वादशी तिथि (Dwadashi Tithi) को पारण किया जाता है.

इस साल निर्जला एकादशी का व्रत (Nirjala Ekadashi Vrat) मंगलवार 18 जून 2024 को रखा जाएगा. पंडित दुर्गेश ने व्रत से जुड़ी जानकारी साझा की है. आइए हम आपको बताते हैं....

भीम ने भी रखा था ये व्रत

निर्जला एकादशी पर जातक निर्जला व्रत रखते हैं और दूसरे दिन की द्वादशी तिथि को पारण करते हैं. महाभारत के 5 पांडवों में एक भीम ने भी इस कठिन व्रत को किया था इसीलिए इस व्रत का और भी ख़ास महत्व है.

व्रत का है खास महत्व

एकादशी तिथि भगवान विष्णु को समर्पित होती है. निर्जला एकादशी पर विष्णु जी के साथ-साथ मां लक्ष्मी की पूजा करने का विधि विधान है. कहा जाता है कि इस दिन व्रत रखने और पूजा करने से घर पर सुख-समृद्धि का वास होता है. साथ ही इस दिन दान का भी विशेष महत्व बताया गया है. शास्त्रों में राशि अनुसार दान करने का विशेष महत्व है. अपनी राशि के अनुसार दान करने से कुंडली में ग्रहों की स्थिति शुभ होती है. आइए जानते हैं, निर्जला एकादशी पर राशि अनुसार आपको किन वस्तुओं का दान करना चाहिए.

मेष राशि - निर्जला एकादशी पर मेष राशि वालों को सतनाज यानी सात तरीके के अनाज जैसे - गेहूं, जौ, चना, चावल, उड़द का दान करना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से सारी परेशानियां दूर होती हैं.

बृषभ राशि - इस राशि वाले लोग निर्जला एकादशी पर सफ़ेद वस्त्र, अन्न या फिर शक्कर-दूध दही का दान करें. ऐसा करने से कुंडली में शुक्र ग्रह की स्थिति मज़बूत होती है.

मिथुन राशि - मिथुन राशि वाले जातकों को निर्जला एकादशी पर हरे रंग की फल-सब्ज़ियां या वस्त्रों का दान करना चाहिए, इससे बुध ग्रह से शुभ फल मिलता है.

सिंह राशि - सिंह राशि वाले लाल रंग की चीज़ों जैसे - मसूर दाल, वस्त्र आदि का दान करें. ऐसा करने से सूर्य ग्रह में शुभता मिलती है.

कन्या राशि - इस दिन गरीब जरूरतमंदों को कन्या राशि वालों को दान देना चाहिए. ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा विशेष रूप से बरसती है.

तुला राशि - तुला राशि वाले जातकों को इस दिन मीठे फल, शरबत आदि का दान करना चाहिए.

वृश्चिक राशि - निर्जला एकादशी का व्रत रखकर भगवान विष्णु की विशेष रूप से पूजा करें और साथ ही इस दिन तरबूज़ का विशेष रूप से दान करें.

धनु राशि - कुंडली में गुरु से शुभ फल की प्राप्ति के लिए आप केसर वाले दूध का दान करें.

मकर राशि - निर्जला एकादशी पर पौधे लगाने चाहिए. साथ ही सरसों तेल, तिल, काली उड़द दाल दान करना चाहिए.

कुंभ राशि - कुंभ राशि वालों को जल का दान करना चाहिए. साथ ही शनिदेव से शुभ फल पाने के लिए इस दिन काली रंग की वस्तुओं का दान करें.

मीन राशि - मीन राशि वालों को निर्जला एकादशी पर केला, आम, तरबूज जैसे फलों का दान करना चाहिए.

यह भी पढ़ें:Kanwar Yatra 2024: कब से शुरू होगी भोलेनाथ के भक्तों की कांवर यात्रा, शिवलिंग के अभिषेक की तिथि जानिये यहां

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Eid al-Adha 2024: बकरीद का त्योहार आज, जानें ईद-उल-अजहा के दिन क्यों दी जाती है बकरे की कुर्बानी?
Nirjala Ekadashi 2024: निर्जला एकादशी व्रत का क्या है महत्व? राशि के अनुसार दान करने से मिलेंगे ये फायदे
Health Tips for Running in severe heat Follow these tips before running in summer doing this will prevent you from dehydration
Next Article
Health Tips for Running: गर्मियों में रनिंग से पहले फॉलों करें ये टिप्स, ऐसा करने से नहीं होगा डिहाइड्रेशन
Close
;