विज्ञापन

Naag Panchami 2024 : इस दिन क्यों होती है भगवान शिव के साथ सर्पों की पूजा ?

Naag Panchami 2024 Pooja & Vrat : सावन के महीने में एक और हिंदू त्योहार बहुत ही श्रद्धा भाव के साथ मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर नाग पंचमी मनाई जाती है. इस बार यह 09 अगस्त (शुक्रवार) को पड़ रहा है.

Naag Panchami 2024 : इस दिन क्यों होती है भगवान शिव के साथ सर्पों की पूजा ?
Naag Panchami 2024 : इस दिन क्यों होती है भगवान शिव के साथ सर्पों की पूजा ?

Naag Panchami 2024 Day : सावन के महीने में एक और हिंदू त्योहार बहुत ही श्रद्धा भाव के साथ मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर नाग पंचमी मनाई जाती है. इस बार यह 09 अगस्त (शुक्रवार) को पड़ रहा है. वैसे तो पूरे माह भक्त भगवान शिव की आराधना करते हैं मगर इस खास दिन पर भोले के साथ सर्पों की पूजा का खास विधान है. इस दिन भक्त विशेष पूजा-अर्चना के साथ भगवान का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं. शास्त्रों के अनुसार नाग पंचमी को शिव के साथ सर्पों की पूजा करने से कुछ खास तरह के फल मिलते है. कई धर्म ग्रंथों में भी इसका वर्णन किया गया है.

गरुड़ पुराण के अनुसार ये है मान्यता

ऐसी मान्यता है कि नाग पंचमी के दिन कुछ उपाय करने से पितृदोष से मुक्ति मिलती है. गरुड़ पुराण में कहा गया है कि जो लोग नाग पंचमी के दिन सांपों की पूजा करते हैं और ब्राह्मणों को भोजन कराते हैं तो उन्हें कई तरह के फल मिलते हैं. ऐसी भी मान्यता है कि इस दिन सांपों का पूजन करने से लोगों को सांप के काटने से सुरक्षा मिलती है.

काल सर्प दोष से मुक्ति का तरीका !

पंडितों की मानें तो इस दिन काल सर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए नाग-नागिन के जोड़े को शिवलिंग पर अर्पित करने का भी विशेष महत्व है. नाग-नागिन के जोड़े को दूध के साथ चढ़ाने से भगवान की खास कृपा मिलती है. ऐसे में व्यक्ति पर काल सर्प दोष खत्म हो जाता है.

भोलेनाथ को अर्पित करें चंदन और दूध

इसके अलावा शिवजी को चंदन अर्पित करने से भी इस दोष से मुक्ति मिलती है. नागपंचमी के दिन घर के मुख्य द्वार पर गोबर, गेरू या मिट्टी से सांप की आकृति बनाकर इसकी सुबह-शाम पूजा करने से भक्ते को तरह कष्टों से मुक्ति मिल जाती है. जो भक्त विशेष तरह की पूजा करने में अगर असमर्थ हैं तो वह इस दिन शिवलिंग पर दूध, फल, धतूरा, फूल और सुहागा चढ़ाकर भी फल चढ़ा सकते हैं.

नाग देवता की ऐसे करें पूजा

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार सर्पों को भगवान शिव का सहयोगी बताया गया है. सर्पों को शक्ति व ज्ञान के रुप में देखा जाता है. हिंदू धर्म में नागों को देवता का भी जिक्र आता है. नागपंचमी को आठ नागों-अनंत, वासुकि, पद्म, महापद्म, तक्षक, कुलीक, कर्कट और शंख की पूजा का खास वर्णन किया गया है.

ये भी पढ़ें : 

सावन में इन राशियों की चमकेगी किस्मत, पंडित जी से जान लीजिए पूरी दशा

उज्जैन में एक दिन खुलता है मंदिर

पौराणिक कथाओं में कहा गया है कि जब देव और दानव समुद्र मंथन में हिस्सा ले रहे थे तो तब वासुकि नाग को ही मंथन के लिए रस्सी बनाया था. बता दें कि मध्य प्रदेश के उज्जैन में नागचंद्रेश्वर मंदिर के कपाट साल में एक बार सिर्फ नागपंचमी के दिन ही खुलते हैं. इस मंदिर की बेहद खास मान्यता है. कहा जाता है कि यहां भगवान शिव, माता पार्वती और गणेश जी के साथ दशमुखी सर्प शय्या पर विराजित हैं.

Disclaimer: (यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है. )

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
विश्व स्तनपान सप्ताह: ब्रेस्ट मिल्क कलर को लेकर मांएं नहीं हों परेशान, जानें इससे जुड़ी सारी जानकारी
Naag Panchami 2024 : इस दिन क्यों होती है भगवान शिव के साथ सर्पों की पूजा ?
Ramdaha Waterfall Beauty increased in rain water falling from a height of 100 feet tourists came to see the beauty
Next Article
बारिश के कारण रमदहा जलप्रपात की सुंदरता में लगा चार चांद, 100 फीट की ऊंचाई से गिर रहा पानी, सौंदर्य निहारने पहुंचे पर्यटक
Close