विज्ञापन
Story ProgressBack

Mahashivratri 2024: रुद्राक्ष पहनने से होते हैं स्वास्थ्य को ये लाभ, जानकर रह जाएंगे दंग

क्या आप जानते हैं ये रूद्राक्ष पहनने का सिर्फ़ धार्मिक महत्व ही नहीं होता, यह बल्कि सेहत के लिए भी काफ़ी फायदेमंद होता है. इसकी वजह से अच्छी सेहत बनी रहती है. आइए जानते हैं रूद्राक्ष पहनने (Rudraksh Benefits for health) से सेहत को मिलने वाले लाभों के बारे में.

Read Time: 3 min
Mahashivratri 2024: रुद्राक्ष पहनने से होते हैं स्वास्थ्य को ये लाभ, जानकर रह जाएंगे दंग

Rudraksh Benefits: हम अक्सर हिन्दू धर्म के लोगों को रूद्राक्ष पहनते देखते हैं. शिव भक्त अपने गले में रुद्राक्ष धारण करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं ये रूद्राक्ष पहनने का सिर्फ़ धार्मिक महत्व (religious significance of rudraksh) भी नहीं है, बल्कि सेहत के लिए भी काफ़ी फायदेमंद होता है. इसकी वजह से अच्छी सेहत बनी रहती है. आइए जानते हैं रूद्राक्ष पहनने (Rudraksh Benefits for health) से सेहत को मिलने वाले लाभों के बारे में.

रोगप्रतिरोधक क्षमता में सुधार

रूद्राक्ष में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं. आयुर्वेद को मानने वाले लोग रुद्राक्ष का पानी पीने की सलाह भी देते हैं. दरअसल, इस पानी को पीने से रोगप्रतिरोधक क्षमता में सुधार आता है.

दिमाग के लिए

रुद्राक्ष की माला धारण करने से पॉज़िटिव ऊर्जा का संचार होता है. शास्त्रों की मानें तो हर किस्म के रुद्राक्ष में अलग तरह की इलेक्ट्रोमैग्नेटिक प्रॉपर्टीज होती हैं. जिससे निकलने वाली तरंगें मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं. इससे बुद्धि और धैर्य का विकास होता है. 11 मुखी रुद्राक्ष को सिर पर धारण करने से माइग्रेन जैसी भयावह बीमारी की समस्या भी दूर होती है.

ब्लड सर्कुलेशन 

रुद्राक्ष की माला धारण करने से हार्ट से जुड़ी समस्याओं से भी निजात मिलती है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. शरीर के हर अंग एक दूसरे से ब्लड सर्कुलेशन के माध्यम से जुड़ा होता है. रुद्राक्ष के मानकों में डायनामिक पॉली रेड्डी गुण होते हैं. जो इस तरह से मैगनेट का काम करते हैं, रुद्राक्ष धारण करने से धमनियों और नसों की रुकावट दूर होती है और ब्लड फ्लो प्रॉपर तरीके से होता है.

ह्रदय के लिए

जो लोग 108 मानकों वाले रुद्राक्ष को गले में धारण करते हैं. उनका दिल हमेशा महफ़ूज रहता है. दरअसल जो ये धारण करते हैं, हृदय में वह माला बार-बार टच करती है इसीलिए रुद्राक्ष हृदय की गति बेहतर करने में कारगर है.

यह भी पढ़ें: शादीशुदा जीवन में प्रोफेशनल लाइफ का पड़ रहा है गलत असर? तो जिंदगी खुशनुमा बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close