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Foods For Summer Season: दही, पुदीना समेत गर्मियों में जरूर खाना चाहिए ये चीजें, डाइटीशियन से जानिए यहां

Vest Foods for Summer heat: समर सीजन (summer season) में कुछ चीज़ों का विशेष रूप से सेवन करना चाहिए, डायटीशियन नीलम गर्मी के मौसम में कुछ चीजों को खाने की सलाह (Advice to eat some things in summer season) देती है, आइये जानते हैं....

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Foods For Summer Season: दही, पुदीना समेत गर्मियों में जरूर खाना चाहिए ये चीजें, डाइटीशियन से जानिए यहां
Summer Season Food

Foods For Summer: जैसे-जैसे गर्मी का मौसम बढ़ता जाता है, वैसे-वैसे खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. इन दिनों बॉडी को हाइड्रेट (hydrate the body) रखने के साथ-साथ सेहत का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है. समर सीजन (summer season) में कुछ चीज़ों का विशेष रूप से सेवन करना चाहिए. डायटीशियन नीलम गर्मी के मौसम में कुछ चीजों को खाने की सलाह (Advice to eat some things in summer season) देती है. आइए जानते हैं कि क्या है वो जीचें, जो आपको इस मौसम में फायदा पहुंचा सकता है.

दही

दही पौष्टिक होने के साथ ही ठंडा भी होता है. ऐसे में डाइजेशन को बेहतर बनाने के लिए प्रोबायोटिक से भरपूर दही का सेवन करना चाहिए. गर्मियों में ताजगी और इंस्टेंट एनर्जी के लिए आप दही का सेवन कर सकते हैं.

आंवला

आंवला एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी का सोर्स है. इस का शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है. साथ ही ये प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. आप इसे जूस, पाउडर या फिर कैंडीज के रूप में खा सकते हैं.

मिंट लीव्स

पुदीने की पत्तियों की तासीर काफी ठंडी होती है और ये गर्मियों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. स्वाद बढ़ाने और ताजगी के लिए आप इसे ड्रिंक, सलाद या चटनी में मिलाकर खा सकते हैं. पुदीना का सेवन करने से पेट अच्छा रहता है और डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है.

खीरा

गर्मियों के मौसम में रसदार फलों का सेवन विशेष रूप से करना चाहिए, उन्हीं में से एक हैं खीरा. खीरा विटामिन और खनिजों से भरा होता है. इसमें विटामिन के, विटामिन सी और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है. इसका सेवन करने से शरीर में गर्मी नहीं होती है और स्किन के लिए भी ये फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें: Common Summer Skin Problems: गर्मी में पसीने की खुजली कर रही है परेशान? दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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