Health : कभी खड़े होकर नहीं पिएंगे पानी, अगर जान लिए ये नुकसान 

How to Drink Water : बहुत सारे लोग खड़े होकर पानी पीते हैं, इससे कई प्रकार की गंभीर समस्या हो सकती हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि खड़े होकर पानी पीने से सेहत को क्या नुक़सान होता है?

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Drinking Water Mistake: कहते हैं जल ही जीवन होता है. हमारा शरीर बिना पानी के नहीं रह सकता है और पानी की कमी यदि शरीर में हो जाती है तो इसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ने लगता है लेकिन क्या आप जानते हैं? सिर्फ़ पानी पीना ही सेहत का ख़याल रखना नहीं है बल्कि सही तरीक़े से पानी पीना बहुत ज़रूरी है. बहुत सारे लोग खड़े होकर पानी पीते हैं, इससे कई प्रकार की गंभीर समस्या हो सकती हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि खड़े होकर पानी पीने से सेहत को क्या नुक़सान होता है?

प्यास नहीं बुझती 

कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से प्यास नहीं बुझ पाती है और बार-बार पानी पीने का मन करता है इसीलिए जब भी पानी पिएं बैठकर ही पिएं.

किडनी का खतरा

खड़े होकर पानी पीने का असर पूरे शरीर पर पड़ता है इसीलिए कई बार हेल्थ एक्सपर्ट इसे किडनी से भी जोड़ते हैं. उनका कहना है कि अगर खड़े होकर आप पानी पीते हैं तो किडनी की सेहत पर बुरा असर पड़ता है इसीलिए आराम से बैठकर धीरे-धीरे ही पानी पीना चाहिए.

जोड़ों का दर्द

खड़े-खड़े पानी पीने से जोड़ों को नुकसान पहुंचता है. इससे अर्थराइटिस यानी गठिया की समस्या हो सकती है. यदि आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो नसों में तनाव आ जाता है और शरीर में फ्लूइड बैलेंस बिगड़ सकता है और ज्वाइंट पेन जैसी दिक्कतें भी हो सकती है.

Advertisement

हार्ट पर भी पड़ता है प्रभाव

यदि आप फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो भूलकर भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए, इससे आपका ऑक्सीजन लेवल प्रभावित होता है और फेफड़ों से लेकर हार्ट तक में नेगेटिव असर भी पड़ता है.

Digestion सुधारने में

यदि आप अपनी पाचन क्रिया को सुचारु रूप से चलाना चाहते हैं तो भूलकर भी खड़े होकर पानी ना पिएं, दरअसल जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो वह तेज़ी से नीचे चला जाता है और पेट के निचले हिस्से में पहुंचकर पाचन क्रिया को भी नुकसान पहुंचाता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: बारिश में कितनी बार करना चाहिए Facewash? ब्यूटीशियन से जानिए क्या करें क्या ना...

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)