विज्ञापन
Story ProgressBack

Gond Ke Fayde : सर्दियों में रोजाना गोंद का लड्डू खाना है बेहद फायदेमंद, जानें इसके फायदे

Gond Ke Laddu Health Benefits: सर्दियों के मौसम में आमतौर पर लोग सर्दी और खांसी (Cold & Cough) से बचने के लिए कुछ गर्म तासीर की चीजें खाने लगते है. उनमें से एक है गोंद के लड्डू(Laddu). यह बहुत ही फायदेमंद होता है और आपको सर्दी ,खांसी,वायरल फीवर जैसी बीमारियों से बचा सकता है.

Read Time: 4 min
Gond Ke Fayde : सर्दियों में रोजाना गोंद का लड्डू खाना है बेहद फायदेमंद, जानें इसके फायदे

Gond Ke Laddu : ठंड का मौसम शुरू हो चुका है और लगातार तापमान में कमी आ रही है. ऐसे में लोगों को ऐसा खाना खूब पसंद आता है, जो गर्म तासीर के होते हैं.दरअसल, इसका सेवन बेहद जरूरी भी होता है. ठंड के समय में तो डाइट (Diet) में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जो आपके शरीर को अंदर से गर्म रखे और ठंड से आपको बचा सके. 

सर्दी के मौसम में हम अपने शरीर को ठंड से बचाने की लिए गर्म कपड़े (Warm Clothes) पहनना शुरू कर देते हैं. वैसे ही सर्दी और खांसी (Cold & Cough) से बचने के लिए कुछ ऐसे गर्म तासीर की चीजों का सेवन शुरू कर देते हैं. उनमें से एक है गोंद के लड्डू(Laddu). यह बहुत ही फायदेमंद होता है. यह सर्दी, खांसी, वायरल फीवर जैसी बीमारियों से बचाता है. तो आइए आज जानते हैं कि सर्दियों में अगर आप रोजाना गोंद के एक लड्डू खाएंगे, तो आपको क्या फायदे होंगे.

हड्डियों को मजबूती मिलेगी
ठंड के समय में हड्डियों की सुरक्षा करना बेहद जरूरी होता है. ऐसे में अगर आप गोंद के लड्डू का सेवन करते हैं, तो यह आपकी हड्डियों को बहुत फायदा पहुंचता है, क्योंकि गोंद में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए सर्दियों के दौरान अगर रोजाना आप एक गोंद का लड्डू खा लेते हैं, तो यह आपकी हड्डियों को मजबूत रखना है और सर्दियों में जोड़ों के दर्द में भी आराम देता है.

ये भी पढ़े : किचन की चिक-चिक से हैं परेशान? तो झट से अपनाएं ये टिप्स एंड ट्रिक्स, तुरंत मिलेगा सॉल्यूशन

एनर्जी बूस्ट करने में करता है मदद
सर्दियों में शरीर की देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है, क्योंकि सर्दियों में इम्यूनिटी कम हो जाती है. ऐसे में आपको थकान भी जल्दी महसूस होती है.जब भी इस स्थिति में आपको कमजोरी या थकान महसूस हो तो उस समय गोंद का एक लड्डू का सेवन कर लें. ये आपको बहुत ही फायदा पहुंचाएगा.  क्योंकि गोंद में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके शरीर में एनर्जी बूस्ट करते हैं, जिससे शरीर में पैदा होने वाली कमजोरी और थकान दूर हो जाती है.

कब्ज की समस्या से मिलती है निजात 
ठंड के समय कब्ज की समस्या होना आम बात हो जाती है. वहीं, अगर आपको कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो गोंद के लड्डू खाना आपके लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है. गोंद में फाइबर की अच्छी खासी मात्रा होती है, जो आंतों को स्वस्थ बनाए रखने का काम करता है. यह आंतों में जमा मल को नरम बनाकर बाहर निकालने का काम करता है. इस तरह फाइबर से भरपूर गोंद के बने लड्डू कब्ज जैसी समस्या से निजात दिलाने में मदद भी करते हैं.

दिल को रखता है  स्वस्थ 
गोंद का लड्डू वैसे तो बहुत ही फायदेमंद होते हैं, लेकिन इसका एक फायदा यह होता है कि यह आपके दिल को स्वस्थ रखता है. गोंद के लड्डू में पोटेशियम और प्रोटीन जैसे नुट्रिशयस, मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है. साथ ही आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता हैं. इसलिए हार्ट पेशेंट के लिए गोंद का लड्डू खाना बेहद फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़े : Marigold Benefits: त्वचा के लिए वरदान हैं गेंदा का फूल, इसके औषधीय गुण जानकर रह जाएंगे दंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close