विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: रात में कंधी करना है बड़े काम की चीज, हेयरफॉल से लेकर स्ट्रेस कम करने तक जानिए क्या हैं फायदे

Tips and Tricks: यदि आप रात में बालों को कंघी कर के सोते हैं, तो इससे आपको बालों से जुड़ी कई प्रकार की दिक्कतों (Hair Problems) से छुटकारा मिल सकता है, आइए जानते हैं रात में कंघी कर के सोने से बालों को झड़ने से लेकर डैंड्रफ (Dandruff Problems) की समस्या से मुक्ति कैसे मिलती है...

Read Time: 3 min
Health News: रात में कंधी करना है बड़े काम की चीज, हेयरफॉल से लेकर स्ट्रेस कम करने तक जानिए क्या हैं फायदे

Hair Tips: कहते हैं लड़कियों की सुंदरता उनके बालों से होती है इसीलिए खासकर लडकियां अपने बालों को लेकर बहुत ही कॉन्शियस रहती है. दिन भर में हेयरफॉल (Hairfall) से परेशान हो गई, लोगों के बाल रात को भी झड़ते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं, यदि आप रात में बालों को कंघी कर के सोते हैं, तो इससे आपको बालों से जुड़ी कई प्रकार की दिक्कतों (Hair Problems) से छुटकारा मिल सकता है, आइए जानते हैं रात में कंघी कर के सोने से बालों को झड़ने से लेकर डैंड्रफ (Dandruff Problems) की समस्या से मुक्ति कैसे मिलती है...

Latest and Breaking News on NDTV

ब्लड फ़्लो

यदि आपकी स्केल हेल्दी रहती है तो बाल भी ख़ूबसूरत बने रहते हैं. स्किन को हेल्दी रखने और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के लिए रात में कंघी करने की आदत बना लें. कंघी करने पर स्केल का ब्लड फ़्लो अच्छे तरीके से होता है और अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है, इससे जड़ों को भी कई प्रकार का फायदा होता है, जिससे बाल झड़ना भी कम होते हैं.

PH बैलेंस

बाल कंघी करने से इसके हेल्थ सिस्टम प्रोड्यूस करती है. जिससे बालों को नेचुरल ऑयल मिलता है. कंघी करने पर ये नेचुरल ऑयल बालों की जड़ों से सिरों तक अच्छी तरह फैलते हैं और स्किल हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. नेचुरल ऑयल मिलने के साथ-साथ से स्किल का PH भी बैलेंस होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

डैंड्रफ से मुक्ति

डैड स्किन बिल्ड अप होकर सिर की सतह पर जमी रहती है और जब बाल में खुजली होती है तो वह नाखूनों में फंसने लगता है. ऐसे में इस गैप को एक्सफोलिट करना फायदेमंद माना जाता है. रात में बाल को कंघी करके सोने से स्केल पर जमा डैंड्रफ हटने लगता है और बालों को बेहतर तरह से सांस लेने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: Sleep Cycle: खर्राटों ने कर दी है नींद खराब तो ये है इलाज, डाइट में शामिल करें ये चीजें

Latest and Breaking News on NDTV

हेयरफॉल में कमी

बालों को यदि आप सुलझाकर सोते हैं तो हेयरफॉल में भी कमी आती है. बालों को कंघी करके सोने से बाल सुलझे रहते हैं. ऐसे में जब आप सिर रखकर आप सोते हैं और सिर को यहां-वहां घुमाते हैं तो सुलझे हुए बाल रहते हैं. जिसकी वजह से हेयरफॉल नहीं होता है. अक्सर उलझे बालों को लेकर सोने से बाल टूटने लगते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

तनाव से मुक्ति

रात में कंघी करके सोने से स्ट्रेस भी कम होता है. बालों को कंघी करना एक थैरेपी जैसा होता है. यदि आपको बहुत ज़्यादा स्ट्रेस हो रहा है और बेहतर नींद लेने में परेशानी आ रही है तो रात में कंघी करके सोएं, ऐसा करने से आपको स्ट्रेस कम होने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: How to reduce Obesity : पोछा लगाने के साथ रोजाना करेंगे ये काम, तो पास भी नहीं भटकेगा मोटापा...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close