विज्ञापन
Story ProgressBack

How to reduce Obesity : पोछा लगाने के साथ रोजाना करेंगे ये काम, तो पास भी नहीं भटकेगा मोटापा...

हम आपको मोटापे की समस्या को दूर करने के लिए कुछ ऐसे ही घरेलू कामकाज करने के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप घर के काम को इंजॉय करते हुए कर सकती हैं जिससे आपका मोटापा दूर हो सकता है..

Read Time: 3 min
How to reduce Obesity : पोछा लगाने के साथ रोजाना करेंगे ये काम, तो पास भी नहीं भटकेगा मोटापा...
मोटापा को कैसे करे दूर

How to lose weight without excercise: बढ़ते हुए वज़न को घटाने के लिए हर कोई काफ़ी मेहनत करता हैं. लड़कियां वजन को घटाने (weight loss) के लिए जिम, योगा और एक्सरसाइज का सहारा लेती हैं लेकिन हाउसवाइफ के पास जिम जाने का टाइम नहीं होता है और ऐसे में वे एक्सरसाइज नहीं कर पाती है, जिसके कारण उन्हें कई तरीक़े की परेशानी और बीमारियां घेरने लगती हैं. हम आपको मोटापे की समस्या (Motapa door karne ke upaay) को दूर करने के लिए कुछ ऐसे ही घरेलू कामकाज (Domestic Chores) करने के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप घर के काम को इंजॉय करते हुए अपना मोटापा दूर कर सकती हैं..

कपड़े धोना
घर की सफाई करके भी आप अपने वजन को कम कर सकती हैं. जब आप घर का काम करती हैं तो आपको पसीना आता है और पसीना आता है तो वजन जल्दी से घटने लगता है. कपड़े धोकर भी आसानी से मोटापे को कम कर सकती है. कपड़े धोने में आपकी एक्सरसाइज हो जाती है, इसके लिए आपको बैठकर कपड़े धोना पड़ता है और झुकना पड़ता है यह एक प्रकार की बढ़िया एक्सरसाइज होती है.

पोछा लगाएं
पोछा लगाने से भी आपके वजन को आप घटा सकती है. पोछा लगाने से आप एक्सरसाइज भी करती है, जब आप बैठकर पोछा लगाते हैं तो ज़ोर पड़ता है और मांसपेशियों में खिंचाव होता है. आपको वॉशरूम में भी जरूर पोछा लगाना चाहिए, यदि आप बाथरूम की साफ-सफाई नीचे बैठकर करती हैं, फर्श को रगड़कर साफ करती है तो यह एक प्रकार की एक्सरसाइज होती है और इससे आपकी कैलरी कम होती है. यानी सफाई की सफाई साथ में मोटापा से भी राहत मिलेगी.

लिफ्ट को करें न इस्तेमाल
आज कल हर कोई पैदल चलने से कतराता है और लिफ्ट का सहारा लेता है लेकिन यदि आप लिफ़्ट की बजाय सीढ़ियों का प्रयोग करें तो ऐसा करने से आपकी अच्छी खासी एक्सरसाइज होगी और आप मोटापे से बच सकती हैं.

रोटी बनाना
रोटी बनाने की एक लंबी प्रॉसेस होती है. आटा गुंथने के समय कंधे और उंगलियों की एक्सरसाइज होती है. इसके बाद रोटी को बेलते वक़्त आपके हाथों की एक्सरसाइज भी होती है, ऐसा करने से आपके शरीर का फैट बर्न नहीं होगा.

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Sleep Cycle: खर्राटों ने कर दी है नींद खराब तो ये है इलाज, डाइट में शामिल करें ये चीजें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close