विज्ञापन
Story ProgressBack

बिना फ्रिज के भी नहीं खराब होगा खाना, इन टिप्स को फॉलो करके गर्मियों में रखें खाना फ्रेश

हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें आप फॉलो (Kitchen tips) करके बिना फ्रिज के सहारे से खाने को इस तपती गर्मी में फ्रेश (Keep food fresh in summer without storing in fresh) रख सकते हैं.....

Read Time: 3 min
बिना फ्रिज के भी नहीं खराब होगा खाना, इन टिप्स को फॉलो करके गर्मियों में रखें खाना फ्रेश

Food Tips For Summer: गर्मियों के दिनों में उमस इतनी ज़्यादा होती है कि खाना भी लंबे समय तक नहीं चल पाता है और सुबह का खाना शाम तक खराब हो जाता है. हालांकि लोग इसके लिए फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यदि आपके पास फ्रिज नहीं है और आप अपने बनाए खाने को लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें आप फॉलो (Kitchen tips) करके बिना फ्रिज के सहारे से खाने को इस तपती गर्मी में फ्रेश (Keep food fresh in summer without storing in fresh) रख सकते हैं.....

गरम मसाला कम उपयोग करें
गर्मी के दिनों में जब भी खाना पकाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि मसाले का प्रयोग कम करें. भरपूर गरम मसालों से बना खाना या सब्जी सेहत के लिए भी अच्छी नहीं रहता है और यह बहुत जल्दी गर्मियों में खराब हो जाता है. आप चाहें तो मसाले को जब सब्जी खाएं, उस समय डाल सकते हैं. इससे सब्जी जल्दी खराब नहीं होगी.

बार-बार खाना गर्म न करें
ज्यादातर लोगों को ठंडा खाना पसंद नहीं होता है. ऐसे में जब भी खाना खाते हैं तो उसे ज़रूर गर्म करते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि यदि आप खाने को बार-बार गर्म करते हैं, तो इसका स्वाद बिगड़ जाता है और यह खराब हो जाता है.

टमाटर का उपयोग कम करें
टमाटर और प्याज के बिना खाने में स्वाद नहीं आता है लेकिन यदि आप इसकी मात्रा कम रखें तो आप खाने को लंबे समय तक चला सकते हैं. दरअसल ज़्यादा टमाटर डालकर खाना बनाने से ये 2-3 घंटे के भीतर खराब होना शुरू हो जाता है.

खाना मिक्स न करें 
ज़्यादातर लोगों को खाना मिक्स करने की आदत होती है, तो इस बात का ध्यान रखें कि जब भी खाना परोसें उसे मिक्स न करें. यदि आप दाल सब्जी को मिक्स करके एक साथ फ्रिज में रखते हैं तो यह बिना फ्रिज के बहुत जल्दी खराब हो जाती है.

ये भी पढ़ें: झुलसती गर्मी में ये उपाय होंगे कारगर साबित, ज़रूर फॉलो करें ये टिप्स

ये भी पढ़ें मध्य प्रदेश के बाज़ारों में मिलावटी हल्दी और धनिया पाउडर ! खाद्य विभाग के छापे में हुए चौंकाने वाले खुलासे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close