विज्ञापन

खरबूजा खाकर फेंक देते हैं इसके बीज तो कर रहे हैं आप बड़ी गलती, जानिए इसके फायदें...

खरबूजा गर्मियों में खाए जाने वाला सबसे अधिक स्वादिष्ट फल है, हम जब भी खरबूजा खाते हैं तो उसके बीच अंदर के बीज निकाल के फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ये बीज (Kharbuj ke beej) आपके कितने काम आ सकते हैं? आइए हम आपको बताते हैं....

खरबूजा खाकर फेंक देते हैं इसके बीज तो कर रहे हैं आप बड़ी गलती, जानिए इसके फायदें...
Muskmelon Seeds Benefits: जानिए खरबूजा के बीज से क्या फायदा होता है

Muskmelon Seeds Benefits: गर्मियों के मौसम में फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. खासकर पानी वाले फलों का सेवन करने से शरीर में पानी की पूर्ति होती है और बॉडी हाइड्रेट रहती है. उन्ही फलों में से एक है खरबूजा. खरबूजा गर्मियों में खाए जाने वाला सबसे अधिक स्वादिष्ट फल है. हम जब भी खरबूजा खाते हैं तो उसके बीच अंदर के बीज निकाल के फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ये बीज (Kharbuj ke beej) आपके कितने काम आ सकते हैं? आइए हम आपको बताते हैं....

दिल की बीमारियों से बचाने में

खरबूज के बीज में पॉली अन्य सैचुरेटेड और मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो फैट और हेल्दी हार्ट के लिए अच्छा होता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करने में

ये HDL यानी (गुड कोलेस्ट्रॉल) की मात्रा को बढ़ाता है और LDL यानी (बैड कोलेस्ट्रॉल) की मात्रा को कम करता है, ये ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार भी लाता है.

पाचन सुधारने में

खरबूजा के बीज में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन में सुधार लाता है. पाचन से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में भी खरबूजे के बीज का सेवन किया जा सकता है, ये कब्ज से राहत दिलाने में भी मदद करता है.

ब्लड प्रेशर में सहायक

खरबूज में पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर संतुलित करता है. यदि किसी को भी बीपी की परेशानी होती है तो खरबूजे के बीज को डाइट में शामिल करना चाहिए.

मेमोरी बूस्ट करने में

ख़रबूज के बीज विटामिन से भरपूर होते हैं, जो दिमागी रूप से मजबूत करने में मददगार है, इसमें मौजूद विटामिन मेमोरी को बूस्ट करने में सहायक है.

प्रोटीन की पूर्ति

तरबूज के बीज में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है, जो बालों और नाखूनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. विटामिन सी से भरपूर तरबूज के बीज शरीर की इम्युनिटी बढ़ाते हैं और छोटी-मोटी बीमारियों को दूर करने में भी मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: Period Cramps ने कर दिया है हाल बेहाल, तो इस मसाले की चाय आएगी काम

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP में आए हो... तो भोपाल की इन 5 जगहों को मत करना मिस ! जानें खास बात
खरबूजा खाकर फेंक देते हैं इसके बीज तो कर रहे हैं आप बड़ी गलती, जानिए इसके फायदें...
Sawan 2024: These days are very special in the month of Sawan, know what Bholenath becomes happy by doing.
Next Article
Sawan 2024 : सावन महीने का ये दिन है बेहद खास, जानिए कैसे प्रसन्न होंगे भोलेनाथ 
Close