विज्ञापन
Story ProgressBack

एक्सरसाइज करने के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजें, पड़ सकता है उल्टा असर

पोस्ट वर्कआउट में तीन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए (Three things should not be consumed post workout)? हम इन चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में डायटीशियन नीलम ने बताया है- वर्कआउट के बाद इन चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए....

Read Time: 3 min
एक्सरसाइज करने के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजें, पड़ सकता है उल्टा असर

Foods should avoid after excercise: रोजाना एक्सरसाइज करने से शरीर में काफी बदलाव देखने को मिलते हैं लेकिन एक्सरसाइज करने से पहले और एक्सरसाइज करने के बाद हमें क्या खाना चाहिए, ये जानना बेहद जरूरी होता है. पोस्ट वर्कआउट में तीन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए (Three things should not be consumed post workout)? हम इन चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में डायटीशियन नीलम ने बताया है- वर्कआउट के बाद इन चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए....

हाइली स्पाइसी फूड
सेहत के लिए वैसे भी हाइली स्पाइसी फूड अच्छा नहीं होता है और आफ्टर वर्क आउट वैसे भी मसालेदार चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए, इससे डाइजेशन में दिक्कतें आ सकती है. इसके अलावा हार्ट बर्न की समस्याएं भी हो सकती है. मसाले को ज़्यादा पकाने से उसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं और यदि आप वर्कआउट करने के बाद इसका सेवन करते हैं तो यह आपकी हेल्थ पर गलत असर डालते हैं.

मीठी चीजों का सेवन
मीठी चीजें हर किसी को बहुत पसंद होती है, कोल्डड्रिंक, मिठाई, आइसक्रीम, हलवा हर किसी को बहुत पसंद होता है लेकिन वर्कआउट के तुरंत बाद इनका सेवन नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से मेहनत बेकार हो सकती है और इनमें बहुत अधिक मात्रा में कैलरी होती है. जो एक्सरसाइज के बाद आपके लिए नुकसानदायक है.

शराब का सेवन
वर्कआउट के तुरंत बाद शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, दरअसल जब हम वर्कआउट करते हैं तो मसल्स पेन भी होता है और यदि इसके बाद शराब का सेवन करते हैं तो डीहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है और मसल्स को रिपेयर होने में मुश्किलें आती है. ये हार्ट के लिए नुकसानदायक है.

कच्ची सब्जियों का सेवन
वर्क आउट करने के बाद कच्ची सब्ज़ियों का सेवन नहीं करना चाहिए दरअसल इससे पेट फूलने की शिकायत हो सकती है. कच्ची सब्ज़ियों में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है जिसे डाइजेस्ट करना मुश्किल होता है.

फ्राइड फूड
एक्सरसाइज करने के बाद तली हुई चीज़ें नहीं खाना चाहिए, इन चीजों में अन हेल्दी फैट होता है, डेली फ्राई चीज़ों का सेवन करने से आपको शरीर में दिक्कतें हो सकती है इसीलिए पोस्ट वर्कआउट में कभी भी इनका सेवन न करें.

यह भी पढ़ें: Best juice in summer: गर्मियों में हाइड्रेट रखने के लिए इस रसेदार फल का सेवन, ऐसे बनाएं इसका जूस

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close