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Summer tips: गर्मियों में बिना जिम जाएं आसानी से घटाना है वजन, तो अपनाइए ये टिप्स

Fitness Tips: यदि गर्मियों के मौसम (weight loss excercise for summer) में आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो बिना जिम के ही कुछ ऐसी एक्सरसाइज (Excercise without gyming) कर सकते हैं जो आपके बेहद काम आ सकती है.

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Summer tips: गर्मियों में बिना जिम जाएं आसानी से घटाना है वजन, तो अपनाइए ये टिप्स

Summer Excercise: गर्मियों का मौसम आते ही जिम और एक्सरसाइज करना बहुत बड़ी झंझट हो जाता है लेकिन ऐसे में फिजिकल एक्टिविटी नहीं होने से शरीर को भी कई प्रकार की परेशानी होती है, यदि गर्मियों के मौसम (weight loss excercise for summer) में आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो बिना जिम के ही कुछ ऐसी एक्सरसाइज (Excercise without gyming) कर सकते हैं जो आपके बेहद काम आ सकती है.

तेज चलना (Fast walking)

तेज चलना एक अच्छी एक्सरसाइज है, ये आप कभी भी कहीं भी करते हैं तो आपकी मांसपेशियां मजबूत होती है, आप चाहें तो गर्मियों में सुबह या शाम के समय किसी पार्क या अपने आस पास की सड़कों पर कर सकते हैं.

साइकिल चलाना (Cycling)

साइकिल चलाना सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद है, इसमें कैलरी बर्न होती है. इसके साथ ही पैरों की मांसपेशियां मज़बूत होती है, साइकिल चलाने से हार्ट हेल्थ बेहतर होती है, गर्मियों में सुबह या शाम के समय ये कर सकते हैं, आप चाहें तो अपने ऑफ़िस या स्कूल जाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

योगा (Yoga)

योग एक प्राचीन भारतीय अभ्यास है, जिसमें मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक अभ्यास से होती है और मांसपेशियां मजबूत होती है, लचीलापन बढ़ता है इसके साथ ही तनाव भी कम होता है, गर्मियों के मौसम में सुबह या शाम के समय हम योग कर सकते हैं.

स्विमिंग (Swimming)

स्विमिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज है, जो पूरे शरीर की मांसपेशियां को मजबूत करने में सहायक है, इससे कैलरी बर्न होती है और जोड़ों पर दबाव नहीं पड़ता है, गर्मियों के मौसम में आप रात या अर्ली मॉर्निंग स्विमिंग कर सकते हैं.

डांस (Dancing)

डांस एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिससे कैलरी बर्न तो होती ही है, इसके साथ ही मूड भी अच्छा होता है, मांसपेशियां मजबूत करने और जॉइंट को दुरुस्त रखने में भी यह एक मजेदार एक्सरसाइज हैं.

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Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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