विज्ञापन
Story ProgressBack

Diwali 2023: दिवाली की साफ-सफाई करते समय याद रखें ये बातें, काम करने में होगी आसानी

Diwali 2023: दीपावली एक मात्र ऐसा त्योहार है जहां हर कोई अपने-अपने घरों की साफ-सफाई करने के लिए महीनों पहले से जुट जाते हैं. ऐसे में दिवाली की साफ-सफाई से जुड़े कुछ टिप्स लेकर हम आएं हैं जो आपको साफ-सफाई बेहद काम आने वाला है.

Read Time: 3 min
Diwali 2023: दिवाली की साफ-सफाई करते समय याद रखें ये बातें, काम करने में होगी आसानी
इस दीपावली ये टिप्स अपना कर करें घर की साफ-सफाई.

Diwali 2023: साल का सबसे बड़ा त्योहार दिवाली (Diwali) को लोग बड़े धूम-धाम से मनाते हैं. जिसकी तैयारियां महीनों पहले से शुरू हो जाती है. वहीं लोग अपने-अपने घरों की साफ-सफाई करने के लिए महीनों पहले से ही जुट जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको दिवाली की साफ-सफाई से जुड़े कुछ टिप्स (Diwali Cleaning Tips) लेकर आए हैं जो साफ-सफाई के दौरान आपके कामों को आसान बनाएंगा.

घर की साफ-सफाई से पहले इन बातों को रखें ख्याल

1. घर की साफ-सफाई करने में सबसे पहले घर के पंखों को साफ कर लें,  क्योंकि पंखे पहले साफ हो जाएंगे तो बाद में नीचे अलमीरा और दीवारों की सफाई आसानी से की जा सकती है. पंखों को साफ करते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि अपनी आंखों और मुंह को धूल से जरूर बचाएं.

2. किसी भी इलेक्ट्रॉनिक आइटम को साफ करने से पहले या घर में लगे स्विच बोर्ड को साफ करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि बिजली का मेन पावर ऑफ कर दें. जिससे करंट लगने का खतरा कम हो जाता है.

3. घर में रखे पुराने कपड़ों को कचरे में फेंकने के बजाय किसी जरूरतमंद को दान करें. उसके बाद अपने वॉर्डरोब के पूरे कपड़े बाहर निकालकर फिर से जमाए.

ये भी पढ़े: Negativity दूर करने के लिए इन 5 बातों को करें फॉलो, जिंदगी हो जाएगी खुशनुमा

4. दिवाली की सफाई में घर में पड़े बेकार जूते चप्पलों को तुरंत घर से बाहर कर दें, इससे घर की नकारत्मकता दूर हो जाती है और इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि फुटवेयर को घर के मुख्य द्वार पर न रखें.

5. सफाई करने से पहले कॉटन के कपड़े, एक मग में सर्फ वाला पानी, ब्रश, स्पॉउन्ज जैसी चीजे एकत्रित कर लें, क्योंकि सफाई के दौरान इन चीजों की सबसे पहले ज़रूरत पड़ती है.

6. दिवाली की सफाई में इस बात का ध्यान रखें कि घर के धुले हुए पर्दों को सबसे अंत में ही लगाएं, नहीं तो पर्दे में धूल-मिट्टी जमा हो जाती है और आपको मैले पर्दों को फिर से धोना पड़ता है.

7. घर में सबसे ज्यादा परेशानी दीवारों पर किए जाने वाले पेंट के चुनाव करने में होती है. दीवारों पर पेंट करने के लिए घर के हर सदस्य अलग-अलग राय देते है, जिससे बहुत कंफ्यूजन होता है कि दीवारों पर कौन सा कलर करवाएं, यदि आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है तो इस समस्या को दूर करने के लिए आप इंटीरियर डिजाइनर से भी राय ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Diwali 2023: इस दिवाली पर करें ये 6 उपाय, दूर हो जाएगी आर्थिक तंगी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close