Blueberry Benefits: वजन घटाने से लेकर स्किन और हार्ट के लिए फायदेमंद है ब्लूबेरी, जानिए...

ब्लूबेरी खाने से आपको लाजवाब फायदे (You get amazing benefits by eating blueberries) मिलते हैं, ब्लूबेरी में विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, मैंगनीज, पोटेशियम और कई जरूरी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
You get amazing benefits by eating blueberries

Blueberry benefits in hindi: फलों का सेवन करना शरीर के लिए बहुत जरूरी है और गर्मियों में रसेदार फलों का सेवन करने से बॉडी हाइड्रेट रहती है. साथ ही और भी कई प्रकार के फायदे भी होते हैं. उन्ही फलों में से एक है ब्लूबेरी. ब्लूबेरी खाने से आपको लाजवाब फायदे (You get amazing benefits by eating blueberries) मिलते हैं, ब्लूबेरी में विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, मैंगनीज, पोटेशियम और कई जरूरी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. आइए जानते हैं ब्लूबेरी से आपको क्या-क्या फायदें मिल सकते हैं..

वजन घटाने में सहायक

ब्लूबेरी में कैलरी की मात्रा कम होती है और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसका सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता है और पेट काफी देर तक भरा रहता है, जिससे आप ओवरईटिंग नहीं करते हैं तो वेट लॉस में भी ये आपकी मदद करता है.

हार्ट के लिए

ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, दिल से जुड़ी कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में ब्लूबेरी मदद करता है. इसका सेवन करने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा नहीं होता है. इसमें विटामिन सी, विटामिन B6 अधिक मात्रा में होता है. जो आंतों को हेल्दी बनाने का काम करता है.

पाचन तंत्र मजबूत करने में

ब्लूबेरी का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. इसका सेवन करने से डाइजेशन अच्छा होता है और पेट में हो रहे दर्द, एसिडिटी, गैस, अपच दूर करने में भी मदद मिलती है.

Advertisement

स्ट्रेस कम करने में सहायक

ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट ब्रेन के लिए फायदेमंद होते हैं. स्ट्रेस को कम करने में भी ब्लूबेरी आपकी मदद कर सकती है, इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स और मिनरल्स नर्वस सिस्टम को हेल्दी रखने का काम करते हैं.

बढ़ती उम्र को रोकने में

ब्लूबेरी में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई और कई शानदार एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं. जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं, ये बढ़ती उम्र को भी रोकते हैं और त्वचा को हेल्दी बनाते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: KKR vs SRH: अगर ये खिलाड़ी चले तो केकेआर बन जाएगा IPL चैंपियन, एक ने तो बिना गेंद और बल्ले के दिया है योगदान