विज्ञापन
Story ProgressBack

KKR vs SRH: अगर ये खिलाड़ी चले तो केकेआर बन जाएगी IPL चैंपियन, एक ने तो बिना गेंद और बल्ले के दिया है योगदान

KKR vs SRH IPL Final Match: आईपीएल 2024 के लीग स्टेज में केकेआर ने 14 मैच में 9 मैच जीते थे और केवल 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा था. 20 प्वाइंट्स के साथ केकेआर की टीम नंबर वन बनकर प्लेऑफ में क्वालीफाई करने में सफल रही.

Read Time: 5 mins
KKR vs SRH: अगर ये खिलाड़ी चले तो केकेआर बन जाएगी IPL चैंपियन, एक ने तो बिना गेंद और बल्ले के दिया है योगदान
Kolkata Knights Riders: शाहरुख खान की टीम तीसरी बार आईपीएल की ट्राफी अपने नाम करने के लिए हैदराबाद से भिड़ेगी

KKR vs SRH IPL 2024 Final: राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) को हराकर सनराइजर्स हैदराबाद (SRH IPL 2024 Final) आईपीएल फाइनल में पहुंच गई. क्वालीफायर 2 में हैदराबाद ने राजस्थान को 36 रन से हराकर तीसरी बार आईपीएल फाइनल में जगह बनाई है. अब फाइनल में 26 मई को हैदराबाद का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR IPL 2024 Final) के साथ होने वाला है.

शानदार परफार्मेंस रही है केकेआर की

इस सीजन दोनों ही टीमों की परफार्मेंस काफी शानदार रही है. केकेआर टेबल टॉपर रही थी वहीं हैदराबाद अंक तालिका में दूसरे नंबर पर रही थी. हालांकि पहले क्वालीफायर में केकेआर के खिलाफ हैदराबाद को हार का सामना करना पड़ा था लेकिन इसके बाद क्वालीफायर दो में मिले मौके को हैदराबाद ने दोनों हाथों से भुनाया. और शानदार खेल दिखाकर फाइनल में जगह बना ली है. अब फाइनल में केकेआर और हैदराबाद के बीच महामुकाबला खेला जाएगा.

केकेआर की मजबूत कड़ी

इस सीजन केकेआर एक अलग टीम नजर आई है, उनके बल्लेबाज और गेंदबाजों ने बराबर परफॉर्मेंस किया है. हर डिपार्टमेंट में केकेआर के खिलाड़ियों ने जबरदस्त परफॉर्मेंस किया है. इस सीजन केकेआर ने 6 बार  200 प्लस का स्कोर खड़ा करने में सफल रही है. 5 गेंदबाजों ने 12 से ज्यादा विकेट लेकर सनसनी मचाई है. यानी केकेआर की टीम की सबसे मजबूत बात ये है कि टीम ने ऑलराउंड परफॉर्मेंस दिखाया है. यानी फाइनल में केकेआर अपने इसी मोमेंटम  को लेकर चलती है तो फिर विरोधी टीम के लिए मैच को बचाना मुश्किल हो सकता है. 

श्रेयश अय्यर और वेंकटेश अय्यर ने लगाई थी फिफ्टी

बता दें कि केकेआर चौथी बार आईपीएल का फाइनल खेलने वाली है. केकेआर ने दो बार खिताब भी जीता है. दूसरी ओर हैदराबाद ने साल 2016 में डेविड वॉर्नर की कप्तानी में आईपीएल का खिताब जीतने में कामयाबी पाई थी. पिछले सीजन में हैदराबाद की टीम 10वें नंबर पर रही थी. लेकिन इस सीजन उन्होंने कमाल का कैमबैक करते हुए खिताब जीतने के करीब पहुंच गई है .ऐसे में अब फाइनल में कौन सी टीम का पलड़ा भारी है, जानते हैं.

नारायण ही नारायण... केकेआर (KKR) के लिए सुनील नारायण तुरुप का इक्का साबित हुए. उन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से अपनी टीम के लिए शानदार खेल दिखाया है. गौतम गंभीर को नारायण को ओपनिंग पर लेकर आने से केकेआर की किस्मत ही बदल गई. नारायण ने इस सीजन 482 रनों का योगदान दिया है. वहीं उनका स्ट्राइक रेट भी 179 से ऊपर रहा है. सॉल्ट ने भी केकेआर के लिए काफी तेजी से रन बनाए हैं वो फाइनल में नहीं खेलेंगे लेकिन उनकी जगह भरने के लिए अफगानिस्तान के गुरबाज भी मौजूद हैं. उन्होंने केकेआर के पिछले मैच में सिर्फ 14 गेंदों पर 23 रन बनाए थे इस दौरान उन्होंने दो छक्के भी लगाए थे. केकेआर के लिए अच्छी बात है कि पिछले मैच में श्रेयश अय्यर और वेंकटेश अय्यर ने अर्धशतक लगाए थे.

गौतम गंभीर के रूप में मिला शानदार मेंटर

केकेआर के लिए गौतम गंभीर ने शानदार काम किया है. उन्होंने ही नारायण से ओपनिंग करवाई. मिचेल स्टॉर्क को इतनी बड़ी कीमत पर खरीदने में भी गंभीर का हाथ बताया जा रहा है. शुरू में फ्लॉप होने के बाद स्टॉर्क पिछले महत्वपूर्ण मैच में मैन ऑफ द मैच रहे थे.

तुरुप का इक्का सुनील नारायण

केकेआर को सबसे ज्यादा उम्मीद होगी गेंद और बल्ले से जबरदस्त फॉर्म में चल रहे सुनील नारायण से. नारायण अगर चले तो केकेआर की राह काफी आसान हो जाएगी. 

रसेल करेंगे केकेआर का बेड़ा पार

वहीं टी20 क्रिकेट के जबरदस्त ऑलराउंडर आंद्रे रसेल से भी केकेआर को बड़ी उम्मीद होगी. रसेल आज के दौर के सबसे बड़े हार्ड हिटर में से एक हैं. उनका चलना टीम की जीत की गारंटी होगी.

अय्यर्स कर सकते हैं कमाल

पिछले मैच में अर्धशतक जमाने वाले श्रेयश अय्यर और वेंकटेश अय्यर से केकेआर को एक बार फिर बड़ी पारी की उम्मीद होगी. वेंकटेश ने तो केकेआर के लिए अच्छे रन बनाए हैं लेकिन श्रेयश का फॉर्म इतना अच्छा नहीं रहा है.

वरुण चक्रवर्ती ने दिखाया है गेंदबाजी में दम

वहीं मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने भी इस बार अपना जादू दिखाया है. केकेआर को उनसे भी उसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद होगी. वरुण ने इस सीजन 13 मैचों में 20 विकेट अपने नाम किए हैं. 

रिंकू सिंह से है सभी को उम्मीद

केकेआर के लिए संकटमोचन बनने वाले रिंकू सिंह से उनकी टीम को बहुत ज्यादा उम्मीद होगी. हालांकि इस बार उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले हैं. केकेआर को उम्मीद होगी जब भी रिंकू सिंह को मौका मिलेगा वो चौका जरूर मारेंगे.

आईपीएल 2024 के लीग स्टेज में केकेआर ने 14 मैच में 9 मैच जीते थे और केवल 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा था. 20 प्वाइंट्स के साथ केकेआर की टीम नंबर वन बनकर प्लेऑफ में क्वालीफाई करने में सफल रही थी. वहीं, पहले क्वालीफायर में केकेआर ने हैदराबाद को हराकर फाइनल में जगह बनाई. 

केकेआर टीम की कमजोरी

ओपनर के आउट होने के बाद केकेआर के बल्लेबाजों पर दबाव बन जाता है. जो इस सीजन केकेआर के लिए सबसे बड़ी कमजोरी रही है. वेंकटेश अय्यर के अलावा मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज बड़ा स्कोर करने में असफल रहे हैं. हालांकि पहले क्वालीफायर में कप्तान श्रेयस अय्यर के बल्ले से रन जरूर निकले थे लेकिन उनसे केकेआर को बड़ी उम्मीद है. वहीं, फिल साल्ट के न रहने के केकेआर की ओपनिंग कमजोर हुई है. विरोधी टीम इसी का फायदा उठाकर केकेआर को फाइनल में दबाव में लाने की कोशिश करेंगे. केकेआर टीम मैनेजमेंट को अपने ओपनरों और मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजों के साथ बैठकर सही रणनीति बनानी होगी. 

ये भी पढ़ें SRH Vs RR Qualifier 2 IPL 2024:  फाइनल में जगह बनाने आज भिड़ेंगी हैदराबाद और राजस्थान की टीमें, यहां जानें पिच रिपोर्ट, प्लेइंग इलेवन

ये भी पढ़ें Virat Kohli की सुरक्षा को खतरा! RCB ने रद्द किया अभ्यास सत्र, 4 संदिग्ध गिरफ्तार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IPL 2024 Semi Final Match: शाहबाज, अभिषेक के दम पर SRH ने RR को 36 रनों से हराया, KKR के साथ मिलकर खेलेंगे फाइनल मैच
KKR vs SRH: अगर ये खिलाड़ी चले तो केकेआर बन जाएगी IPL चैंपियन, एक ने तो बिना गेंद और बल्ले के दिया है योगदान
Cricket: Gautam Gambhir can become the head coach of the Indian team, kkr bcci
Next Article
Cricket News: गौतम गंभीर बन सकते हैं भारतीय टीम के हेड कोच, इन वजहों से हैं रेस में सबसे आगे...
Close
;