Health News : सुपारी चबाने से पहले जान लें ये बात, हो सकती हैं खतरनाक बीमारियां

Health Tips : सुपारी में कई विषैले तत्व होते हैं. जो शरीर में पहुँचकर दूसरे तत्वों के साथ क्रिया करके कुछ ऐसी गैसों और रसायनिक पदार्थों का स्त्रावण करते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होता है.

Advertisement
Read Time: 11 mins

Betel Nuts:  भारत में बहुत से शुभ कार्यों में सुपारी का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं पान मसालों में प्रयोग किये जाने वाली सुपारी स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद खतरनाक है. सुपारी (Betel Nuts) शरीर को इस तरह से नुकसान पहुँचाती है कि दुनिया के कई देशों में तो इसका प्रयोग भी प्रतिबंधित कर दिया है, हम आपको सुपारी खाने से होने वाले इस स्वास्थ्य संकट (Betel Nuts Side Effects) के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है...

कैंसर का खतरा

सुपारी का इस्तेमाल करने से कैंसर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है इसीलिए सुपारी का सेवन करने से पहले इस बात की जानकारी रख लें कि इससे मुँह के कैंसर होने का खतरा चार गुना बढ़ जाता है. सुपारी में वो सभी तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर के लिए उत्तरदायी होते हैं.

मसूड़े ढीले पड़ जाते हैं

नियमित रूप से सुपारी खाने से मसूड़े ढीली पड़ जाते हैं और दांतों का इस्तेमाल भी प्रभावित होता है. यदि कोई प्रतिदिन सुपारी खाता है तो उसके दाँत हमेशा के लिए लाल और काले हो जाते हैं.

हार्ट से जुड़ी कई बीमारियां

सुपारी खाने से हार्ट से जुड़ी कई बीमारियां होने का खतरा भी होता है. इसके साथ ही सुपारी से भी आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ता है.

Advertisement

मोटापा

सुपारी खाने से न सिर्फ़ दिल संबंधी बीमारियां होती हैं बल्कि सुपारी से मोटापा भी बढ़ता है.

रसायनिक प्रभाव

सुपारी में कई विषैले तत्व होते हैं. जो शरीर में पहुँचकर दूसरे तत्वों के साथ क्रिया करके कुछ ऐसी गैसों और रसायनिक पदार्थों का स्त्रावण करते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होता है.

लत

हर रोज़ सुपारी का इस्तेमाल करने से भी इंसान को इसकी लत लग जाती है और लोग इसे खाए बिना नहीं रह पाते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें:Cumin Seeds: चुटकी भर जीरा में छिपा है खजाना, इन चीजों में कर सकते हैं उपयोग