विज्ञापन
Story ProgressBack

Apara Ekadashi 2024: अपरा एकादशी के व्रत का क्या है नियम, इस दिन क्या खाएं क्या नहीं? जानिए यहां

Apara Ekadashi Niyam: अपरा एकादशी व्रत में क्या खाना चाहिए और शास्त्रों में एकादशी व्रत रखने का नियम क्या है आइये जानते हैं इसके बारे में...

Apara Ekadashi 2024: अपरा एकादशी के व्रत का क्या है नियम, इस दिन क्या खाएं क्या नहीं? जानिए यहां
Apara Ekadashi

Apara Ekadashi Vrat: हिन्दू धर्म में एकादशी का विशेष महत्व है. अपार धन और प्रसिद्धि प्रदान करने वाली अपरा एकादशी का व्रत ज्येष्ठ माह की तपती गर्मी में पड़ता है. इस व्रत को रखने से जातक की हर अधूरी इच्छा पूरी हो जाती है और वह मृत्यु के बाद बैकुंठपुर लोक को जाता है, इस साल अअपरा एकादशी 2 दिन है, गृहस्थ जीवन वाले अपरा एकादशी का व्रत 2 जून को करेंगे तो वहीं 3 जून 2024 को वैष्णव संप्रदाय की एकादशी होगी. अपरा एकादशी व्रत में क्या खाना चाहिए (What should be eaten during Apara Ekadashi fast?) और शास्त्रों में एकादशी व्रत रखने का नियम क्या है आइये जानते हैं इसके बारे में...

अपरा एकादशी पर क्या खाना चाहिए

एकादशी व्रत भगवान विष्णु के लिए समर्पित होता है. इस व्रत का पालन 24 घंटे किया जाता है. अपरा एकादशी में साधक साबुदाना, बादाम, नारियल, शकरकंद, आलू, मिर्च सेंधा नमक, राजगीर का आटा, चीनी आदि खा सकते है, यह एकादशी के नक्तभोजी व्रत नियम कहलाते हैं.

एकादशी व्रत में क्या न खाएं 

एकादशी व्रत के दिन घर में ना चावल बनाएं, न हीं चावल से बनी किसी भी चीज का पालन करें, व्रती और परिवार वाले इस दिन मांस, लहसुन, प्याज, मसूर की दाल आदि का सेवन भूलकर भी न करें, ये वस्तुएं निषेध होती है.

अपरा एकादशी व्रत नियम

जलाहार- धार्मिक ग्रंथों के अनुसार इस एकादशी का व्रत को चार तरह से रखने का वर्णन मिलता है. कुछ लोग एकादशी का व्रत जलाहार के रूप में रखते हैं यानी सिर्फ़ जल ग्रहण करते हुए एकादशी का व्रत रखते हैं.

क्षीरभोजी- मतलब दुग्ध पदार्थों का और पौधों की दूधिया रस का सेवन करके एकादशी का व्रत रखना

फलाहारी-केवल फलों का सेवन करते हुए एकादशी का व्रत करना फलाहारी व्रत कहलाता है

नक्तभोजी- सूर्यास्त से ठीक पहले दिन में एक समय फलाहार और व्रत से संबंधित पदार्थ ग्रहण करना है यानी साबुदाना, शकरकंद आदि.

यह भी पढ़ें: Cardamom Benefits: खुशबू से भरपूर छोटी इलाइची खाने से मिलते हैं ये फायदे, इसे जानकर आप भी हो जाएंगे कायल

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Trips: पचमढ़ी में इन जगहों का जरूर लें मज़ा, मॉनसून है घूमने का परफेक्ट समय
Apara Ekadashi 2024: अपरा एकादशी के व्रत का क्या है नियम, इस दिन क्या खाएं क्या नहीं? जानिए यहां
bottled water harmful side effects plastic bottles water generates these serious diseases.
Next Article
Bottled Water Harmful Effects: क्या आप भी पीते हैं प्लास्टिक की बॉटल्स में पानी? तो इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
Close
;