विज्ञापन
Story ProgressBack

Amarnath Yatra को बनाना है आसान, तो पहले ही कर लें ये तैयारियां, ये 3 टिप्स हैं आएंगी आपके बहुत काम

यदि आप भी इस बार अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2024) पर जाने की तैयारी कर रहे हैं तो ये टिप्स आपके सफर (Amarnath Travelling Tips) को आसान बना सकती हैं, आइए हम आपको बताते हैं.... 

Amarnath Yatra को बनाना है आसान, तो पहले ही कर लें ये तैयारियां, ये 3 टिप्स हैं आएंगी आपके बहुत काम
Amarnath Yatra 2024

Amarnath Yatra Tips: बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए उनके भक्त पूरे साल इंतजार करते हैं. अमरनाथ में विराजे भगवान शिव (Lord Shiva)  की एक झलक देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहां पहुंचते हैं. अमरनाथ (Amarnath) की यात्रा कई तरह की चुनौतियों से भरी होती है. ऐसे में यहां जाने से पहले कुछ जरूरी तैयारी कर लेनी चाहिए, नहीं तो कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. यदि आप भी इस बार अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2024) पर जाने की तैयारी कर रहे हैं, तो ये टिप्स आपके सफर (Amarnath Travelling Tips) को आसान बना सकती हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में... 

चलने की आदत बनाएं

अमरनाथ यात्रा के दौरान पैदल बहुत चलना पड़ता है और अमरनाथ मंदिर की गुफा 12,756 फ़ीट की हाइट पर स्थित है. इतनी ऊंचाई पर पैदल चलना बहुत मुश्किल हो सकता है तो इसीलिए पहले ही पहले से ही रोज़ाना कम से कम 4-5 किलोमीटर पैदल चलने की आदत डालें ताकि ब्रीदिंग में कोई दिक़्क़त न आए और वाकिंग डेली रूटीन का हिस्सा बन जाए ताकि यात्रा के दौरान आपको कोई तकलीफ न हो.

साथ रखें हल्का-फुल्का खाने का सामान

अमरनाथ यात्रा के दौरान वैसे तो जगह जगह लंगर की व्यवस्था होती है ताकि यात्रियों को भूखे न रहना पड़े लेकिन थोड़े बहुत स्नैक्स आप भी अपने साथ लेकर चलें ताकि आपका पेट लंबे समय तक भरा रहे और पेट में गैस ब्लोटिंग जैसी समस्या न हो, आप इसके लिए मखाना, ड्राई फ़्रूट, भुने चने, चॉकलेट आदि ले सकते हैं.

हर मौसम को रखें ध्यान में

अमरनाथ यात्रा के दौरान ठंड के लिए जैकेट, वॉटर प्रूफ़ जैकेट जरूर कैरी करें. साथ ही थर्मल के साथ वूलन मोज़े, दस्ताने, टोपी, मफ़लर भी जरूर रखें. रेनकोट और छतरियों को भी साथ रखें. यात्रा के दौरान सेहत खराब न हो, इसके लिए सही कपड़ों की पैकिंग बहुत ज़रूरी है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: कार में बैठते ही तुरंत चला लेते हैं AC, तो हो जाएं सतर्क, ये हैं वजह

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Seeds For Hairfall: झड़ते बालों पर रोक लगा देंगे ये बीज, छू-मंतर हो जाएगा हेयरफॉल
Amarnath Yatra को बनाना है आसान, तो पहले ही कर लें ये तैयारियां, ये 3 टिप्स हैं आएंगी आपके बहुत काम
Never consume raw milk, only drinking boiled milk gives these benefits to the body.
Next Article
जानिए दूध को गर्म करके पीने के फायदे, इसलिए नहीं पीना चाहिए कच्चा...
Close
;