विज्ञापन
Story ProgressBack

रोज की 30 मिनट की Morning Walk, दिलाती है बॉडी को चौकानें वाले फायदे, जानिए यहां

मॉर्निंग वॉक एक इफेक्टिव एक्सरसाइज (Subah ki sair ke fayde) है. शांत वातावरण सुबह की ताजी हवा में चलने से शारीरिक और मानसिक दोनों सेहत मजबूत होती हैं. आइए जानते हैं सुबह की सैर करने से क्या फायदे (Morning walk benefits) होते हैं....

Read Time: 2 min
रोज की 30 मिनट की Morning Walk, दिलाती है बॉडी को चौकानें वाले फायदे, जानिए यहां

Morning walk health benefits in hindi: अक्सर लोगों को रोजाना सुबह वॉक करते हुए देखते हैं, रोजाना सुबह सैर करने से वेट कंट्रोल में तो रहता ही है, लेकिन क्या आप जानते हैं सेहत को भी इससे कई प्रकार के फायदे होते हैं. मॉर्निंग वॉक एक इफेक्टिव एक्सरसाइज (Subah ki sair ke fayde) है. शांत वातावरण सुबह की ताजी हवा में चलने से शारीरिक और मानसिक दोनों सेहत मजबूत होती हैं. आइए जानते हैं सुबह की सैर करने से क्या फायदे (Morning walk benefits) होते हैं....

कैलरी बर्न करने में सहायक
सुबह तेज चलने से आपका मेटाबॉलिज़्म बेहतर रहता है, इससे आपका ब्लडफ्लो बढ़ता है और फिजिकल एक्टिविटी कैलरी बर्न करने से मांसपेशियों मजबूत होती है और ओवरऑल हार्ट हेल्थ को बेहतर करने में भी सुबह की सैर सहायता करती है. यदि आप नियमित रूप से चलते हैं तो बॉडी मजबूत होती है और ब्लड प्रेशर को भी यह कम करता है.

स्लीप क्वालिटी
नियमित रूप से व्यायाम करने से और सुबह की सैर करने से स्लीप क्वालिटी बेहतर होती है, शुरुआती घंटों के दौरान नैचुरल लाइट के संपर्क में आने से आपकी सरकार्डियन रिदम कंट्रोल रहती है और रात में नींद अच्छी आती है.

इम्यूनिटी बूस्ट करने में सहायक
यदि आप रेगुलर मैं वॉर्निंग वॉक करते हैं तो इससे बॉडी की इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है. सुबह की सैर रक्त कोशिकाओं, एंटीबॉडीज़ और अन्य प्रतिरक्षा घटकों के उत्पादन को बढ़ावा देती है.

मेन्टल हेल्थ के लिए हैं जरूरी
रोजाना सुबह की सैर करने से आपका दिमाग शांत रहता है और दिमाग को साफ करने में भी मदद मिलती है. शारीरिक गतिविधि और नैचुरल लाइटली कॉम्बिनेशन से एंडोर्फिन रिलीज होता है. यह एक ऐसा हार्मोन है जिसके निकलने से अच्छा महसूस होता है.

यह भी पढ़ें: Sleeping Tips: सोने से पहले खा लें इन चीजों को, रात में आएगी सुकून की नींद

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close