विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 04, 2023

कोंडागांव तस्करी कर ले जाई जा रही 5 लाख की प्रतिबंधित थाई मांगुर मछली जब्त

थाईलैंड की मांगुर मछली के सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारी भी हो सकती है. पूरे देश में इसका परिवहन, पालन और सेवन प्रतिबंधित है

Read Time: 2 min
कोंडागांव तस्करी कर ले जाई जा रही 5 लाख की प्रतिबंधित थाई मांगुर मछली जब्त
Kondagaon:

छत्तीसगढ़ के कोंडागांव में रात के अंधेरे में प्रतिबंधित थाईलैंड की मांगुर मछली की तस्करी करते हुए एक ट्रक को मत्स्य विभाग ने पकड़ लिया. इस ट्रक में चार क्विंटल प्रतिबंधित मछली मिली जिसे मत्स्य विभाग ने जब्त कर लिया. तस्करों ने मछली को रखने के लिए ट्रक के अंदर चेंबर बना रखा था.

6tr1apng

ट्रक में चेंबर बनाकर रखी गई थाई मांगुर मछली (फाइल फोटो)

इस जब्त प्रतिबंधित मछली की कीमत 5 लाख के करीब 

जब्त की गई प्रतिबंधित मछली की कीमत लगभग 5 लाख बताई जा रही है. थाईलैंड की ये मांगुर मछली पूरे देश में प्रतिबंधित है. बताया जा रहा है प्रतिबंधित मछली को इस ट्रक से आंध्र प्रदेश से उत्तर प्रदेश ले जाया जा रहा था. मत्स्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार प्रतिबंधित मछली ले जा रहे इस ट्रक को कोंडागाव जिले के बनियागांव के पास पकड़ा गया.

दूर जंगल में गड्ढा खोदकर दफनाया जायेगा जब्त मछली को

अधिकारियों के अनुसार जब्त मछली को दूर जंगल में गड्ढा खोदकर नष्ट कर दिया जायेगा. गौरतलब है कि थाईलैंड में पाई जाने वाली ये मांगुर मछली मांसाहारी होती है, इस मछली के सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारी भी हो सकती है वहीं पर्यावरण के लिए भी ये मछली हानिकारक है. इस मछली को अगर तालाब में डाला जाए तो ये दूसरी मछलियों को खत्म कर देती है. 

पूरे देश में प्रतिबंधित है ये मछली, पहले भी होती रही है इसकी तस्करी

इस मछली से होने वाले नुकसान को देखते हुए पर्यावरण विभाग ने इसे पूरे देश में प्रतिबंधित किया हुआ है, इसका परिवहन, पालन और सेवन पूरी तरह से पूरे देश में प्रतिबंधित है. ऐसा नहीं है इस प्रतिबंधित मछली की तस्करी को पहली बार पकड़ा गया है अभी करीब 2 महीने पहले ही फरसगांव में 40 क्विंटल मछली जब्त की गई थी.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close