विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 10, 2023

chhattisgarh raipur district profile: Here is the temple of Mata Kaushalya

वर्तमान रायपुर शहर से 25 किमी पर प्रशासनिक केंद्र के रूप में विश्वस्तरीय शहर नवा रायपुर का विकास किया गया है. 2021 में हुए स्वच्छ सर्वेक्षण में यह देश का 6वां सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया था.

Read Time: 4 min
chhattisgarh raipur district profile: Here is the temple of Mata Kaushalya

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर राज्य का सबसे बड़ा शहर होने के साथ-साथ प्रमुख औद्यागिक और व्यापारिक केंद्र भी है. 1 नवंबर 2000 में मध्यप्रदेश से अलग कर छत्तीसगढ़ राज्य बनने पर रायपुर को राज्य की राजधानी बनाया गया. वर्तमान रायपुर शहर से 25 किमी पर प्रशासनिक केंद्र के रूप में विश्वस्तरीय शहर नवा रायपुर का विकास किया गया है. 2021 में हुए स्वच्छ सर्वेक्षण में यह देश का 6वां सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया था.  रायपुर का नामकरण 9वीं शताब्दी से हैहय राजा रामचंद्र के पुत्र ब्रह्मदेव राय के नाम पर हुआ है. 

व्यापारिक और औद्योगिक रूप से उन्नत जिला

रायपुर को व्यापार के लिए देश के सबसे बेहतर जिले के रूप में जाना जाता है. खनिज संपदा से भरपूर यह जिला देश में लोहे और स्टील के बड़े बाजार में से एक है. यहां लगभग 200 स्टील रोलिंग मिल्स, 195 के आसपास स्पंज आयरन प्लांट, 500 से ज्यादा चावल मिल, 6 स्टील प्लांट, प्लाईवुड के कई कारखाने, फेरो अलॉय प्लांट और सैकड़ों कृषि आधारित औद्योगिक इकाइयां हैं.

देश की चुनिंदा स्मार्ट सिटी में से होगी एक नवा रायपुर

पुराने शहरी इलाके के दक्षिण में 25 किमी पर प्रशासनिक केंद्र के रूप में विश्वस्तरीय शहर नवा रायपुर का विकास किया जा रहा है.

ये भारत में चुनिंदा एकीकृत स्मार्ट सिटी में से एक होगी. इसका विकास नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण के तहत किया जा रहा है. यहां 80000 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण की योजना है.

वर्ष 2014 में राज्य का मंत्रालय नवा रायपुर स्थानांतरित हो चुका है. अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और पुरखौती मुक्तांगन,उद्यान का निर्माण किया गया है.

हनुमान जी शंकर भगवान को अपने कंधे पर यहां लेकर आए थे

रायपुर शहर 8 किमी दूर खारुन नदी के तट पर प्राचीन हत्केश्वर महादेव मंदिर है. मान्यता है कि इस मंदिर में स्थित शिवलिंग की स्थापना श्रीराम के वनगमन के समय हुई थी.

वनवास के दौरान श्रीराम ने लक्ष्मण के हाथों खारुन नदी के तट पर शिवलिंग की स्थापना करवाई थी. माना जाता है कि इसके लिए हनुमान जी भगवान शंकर को अपने कंधे पर लेकर आए थे.

आगे चलकर वहां मंदिर का निर्माण हुआ. राजा ब्रह्मदेव के विक्रम संवत् 1458 अर्थात 1402 ई. के शिलालेखों से ज्ञात होता है कि हाजीराज ने यहां हत्केश्वर महादेव मंदिर का निर्माण कराया था.  

प्रभु श्रीराम की माता कौशल्या का मंदिर

रायपुर के चंदखुरी में श्रीराम की माता कौशल्या का मंदिर है.  यह देश का एकमात्र मंदिर है जो कौशल्या को समर्पित है. रायपुर राज्य का प्रमुख पर्यटन केंद्र भी है. यहां नगर घड़ी, पुरखौती मुक्तांगन, नंदनवन जंगल सफारी महंत घासी दास स्मारक संग्रहालय, हत्केश्वर महादेव मंदिर और ऊर्जा शिक्षा पार्क प्रमुख पर्यटन केंद्र हैं. पुराने रायपुर शहर में सबसे पुराना सरोवर बूढ़ा तालाब का नामकरण आदिवासी समुदाय के पूज्य बूढ़ादेव के नाम पर हुआ है. 

रायपुर से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां

  •  धान यहां की सबसे प्रमुख फसल है. इसके अलावा गेहूं, मक्का और मूंगफली की भी खेती होती है.
  • रायपुर में दो नगर पालिका- नगर निगम रायपुर और नगर पालिका निगम बीरगांव जिला रायपुर हैं और 7 नगर पंचायत खरोरा, कुर्रा, माना, अभनपुर, चंदखुरी, मंदिर हसौद, समोदा हैं.
  • रायपुर में 7 विधानसभा क्षेत्र धरसीवा, रायपुर(ग्रामीण), रायपुर सिटी (वेस्ट), रायपुर सिटी (नार्थ), रायपुर सिटी (साउथ), आरंग, अभनपुर हैं
  • रायपुर जिले की कुल आबादी 21,608,76 है ( 2011 की जनगणना के अनुसार) और साक्षरता दर 86.90% है.
  • MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close