विज्ञापन

Super Moon: 19 अगस्त की शाम भारत में दिखेगा साल का पहला 'सुपरमून', ये है इसकी खास बात 

1st Super Moon in India: रक्षाबंधन और सावन के अंतिम सोमवार पर भारत के लोगों को साल का पहला सुपरमून नजर आएगा. आइए आपको बताते हैं कि यह सुपरमून खास क्यों है. 

Super Moon: 19 अगस्त की शाम भारत में दिखेगा साल का पहला 'सुपरमून', ये है इसकी खास बात 
साल का पहला सुपरमून 19 अगस्त को आएगा नजर

Super Moon Special Things: अगस्त 19 को सावन महीने का अंतिम सोमवार है और साथ में रक्षा बंधन (Rakshabandhan) का त्योहार भी है. लेकिन, इसके अलावा भी एक खास खगोलीय घटना इस दिन होने वाली है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के मुताबिक चंद्रमा रविवार सुबह से बुधवार सुबह तक पूर्ण दिखाई देगा.

सितारों को देखने में दिलचस्पी रखने वालों को भारत में सोमवार को 'सुपरमून' का जबर्दस्त खगोलीय नजारा देखने को मिलेगा. इसका पीक मंगलवार सुबह नेपाल से पूर्व की ओर पूरे एशिया (Asia) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) में दिखाई देगा.

साल 2024 में कुल चार सुपरमून 

साल 2024 में पूरे देश में कुल लगातार चार सुपरमून देखे जाएंगी. भारत में 19 अगस्त की रात और 20 अगस्त की सुबह तक पहला सुपरमून दिखाई देगा. सुपरमून शब्द 1979 में ज्योतिषी रिचर्ड नोले ने दिया था. यह घटना तब होती है जब नया चांद या पूर्णिमा का चांद पृथ्वी से सबसे कम दूरी के 90 प्रतिशत के भीतर होता है. पूर्ण सुपरमून साल का सबसे बड़ा और सबसे चमकीला पूर्ण चंद्रमा होने के कारण उल्लेखनीय है.

ये भी पढ़ें :- Rakshabandhan को लेकर Delhi Metro ने किया बड़ा ऐलान, जानें-क्या है रणनीति

अगले महीने दिखेगा दूसरा सुपरमून

इस साल दिखने वाले सभी चार सुपरमून में से पहला सोमवार, रक्षा बंधन के दिन रात के समय में नजर आएगा. अगला सुपरमून 17 सितंबर को होगा. इसे हार्वेस्ट मून के नाम से भी जाना जाता है. उस दिन रात के दौरान आंशिक चंद्र ग्रहण भी होगा क्योंकि इसका एक हिस्सा पृथ्वी की छाया में चला जाएगा.

ये भी पढ़ें :- 8th Pay Commission: मिल सकती है बड़ी खुशखबरी... केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन संशोधन पर ये है नया अपडेट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
8th Pay Commission: मिल सकती है बड़ी खुशखबरी... केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन संशोधन पर ये है नया अपडेट
Super Moon: 19 अगस्त की शाम भारत में दिखेगा साल का पहला 'सुपरमून', ये है इसकी खास बात 
Before the Paralympic Games PM Modi spoke to the players and said be victorious
Next Article
Paris Paralympics: पीएम मोदी ने पैरालंपिक एथलीट्स से की बात, कहा- दबाव न लें, पूरा देश आप के साथ...
Close