PM Modi In NDTV World Summit: दुनिया में मची उथल-पुथल के बीच भारत उम्मीद की एक किरण बना है- PM मोदी

NDTV World Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनडीटीवी वर्ल्ड समिट 2024 का आगाज किया और कहा कि आज भारत हर क्षेत्र और हर सेक्टर में तेजी से काम कर रहा है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

PM Modi In NDTV World Summit 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सोमवार को NDTV वर्ल्ड समिट 2024 - द इंडिया सेंचुरी (NDTV World Summit 2024 - The India Century) में शामिल हुए. उन्होंने इस समिट को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया में मची उथल-पुथल के बीच भारत उम्मीद की एक किरण बना है.

NDTV World Summit को संबोधित करते हुए PM ने कहा, जब दुनिया चिंता में डूबी है, तब भारत आशा का संचार कर रहा है. चुनौतियां भारत के सामने भी हैं. एक सेन्स ऑफ पॉजिटिविटी यहां है, इसे हम फील कर रहे हैं. हर सेक्टर, क्षेत्र में भारत तेजी के साथ काम कर रहा है. 

पूरी सरकारी मशीनरी के साथ काम कर रहे हैं

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत में जो बदलाव आया है, आप भी नोटिस कर रहे हैं. हर सरकार पिछली सरकारों से कामों से तुलना करती है. अंतर को अपनी उपलब्धि मान लेती है. हम भी कभी इस रास्ते पर चलते थे. वो स्वाभाविक था. लेकिन हमें वो रास्ता रास नहीं आ रहा है. अब ये नहीं कि हमने क्या पाया , लक्ष्य है आगे कहां पहुंचना है. नया एप्रोच लेकर पूरी सरकारी मशीनरी के साथ काम कर रहे हैं. 

जनशक्ति से राष्ट्रशक्ति का निर्माण

पीएम ने कहा कि 2047 तक विकसित भारत का संकल्प भी इसी सोच को दिखाता है. विकसित भारत के संकल्प से आज भारत से 140 लोग जुड़ गए हैं. सरकार ने इस पर काम शुरू किया तो लाखों लोगों ने अपने सुझाव देने शुरू किए जनता से सुझाव मिले, इसके आधार पर काम शुरू किया. जनशक्ति से राष्ट्रशक्ति के निर्माण का सबसे बड़ा उदाहरण है.

ये भी पढ़ें बीजेपी के इस सांसद की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, दायर चुनाव याचिका पर हाईकोर्ट ने अपनाया कड़ा रूख

Advertisement

हर सेक्टर में एआई का उपयोग

इस कार्यक्रम में PM ने ये भी कहा कि दुनिया का वर्तमान और भविष्य एआई से जुड़ा है. लेकिन भारत के पास डबल एआई की एडवांटेज है. दूसरी एआई है एस्पिरेशनल इंडिया. पीएम ने कहा कि जब एस्पिरेशनल इंडिया और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की ताकत मिलती है तो विकास की गति बढ़ती है. भारत हर सेक्टर में एआई का उपयोग बढ़ा रहा है.

ये भी पढ़ें MP: फर्जी आधार कार्ड बनाकर धोखाधड़ी! महिला समेत 4 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार