इस PCC चीफ और उनके पति के पास है ₹181 करोड़ की संपत्ति, 8 क्रिमिनल केस व कार एक भी नहीं, जानिए कौन हैं?

Lok Sabha Polls 2024: शर्मिला के हलफनामे से पता चलता है कि उन पर आठ आपराधिक मामले चल रहे हैं. इनमें से छह मामले उनके खिलाफ पड़ोसी तेलंगाना में विभिन्न मुद्दों पर विरोध-प्रदर्शन के दौरान दर्ज किए गए थे, जहां उन्होंने 2021 में वाईएसआर तेलंगाना पार्टी बनाई थी. उन्होंने इस साल जनवरी में पार्टी का कांग्रेस में विलय कर दिया था.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Lok Sabha Election in Andhra Pradesh: आंध्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी (President of Andhra Pradesh Congress Committee) एपीसीसी (APCC) की अध्यक्ष वाई एस शर्मिला रेड्डी (Y S Sharmila Reddy) और उनके पति के पास 181.79 करोड़ रुपये की संपत्ति है. न्यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी (Andhra Pradesh Chief Minister Y S Jagan Mohan Reddy) की बहन अपने पति एम अनिल कुमार से अधिक संपत्ति की मालकिन हैं. शर्मिला ने शनिवार 20 अप्रैल को कडप्पा लोकसभा सीट के लिए अपना नामांकन दाखिल करते समय चुनाव अधिकारियों जो शपथ पत्र सौंपा उससे इस जानकारी का खुलासा हुआ है.

Advertisement

ऐसा है हिसाब-किताब

इस दंपत्ति पर कुल 118.58 करोड़ रुपये की देनदारियां हैं. उन पर जगन मोहन रेड्डी से 82.58 करोड़ रुपये और अपनी भाभी वाई एस भारती रेड्डी से 19.56 लाख रुपये का कर्ज भी है. अनिल कुमार की देनदारियों में शर्मिला से लिए गए 29.99 करोड़ रुपये और उनकी सास वाई एस विजयम्मा से लिए गए 40 लाख रुपये के ऋण (Loan) शामिल हैं.

Advertisement
अपना पेशा 'व्यवसाय और कृषि' बताने वाली शर्मिला के पास बैंक बैलेंस, निवेश, ऋण और अग्रिम सहित 123.26 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है. हलफनामे से पता चलता है कि उन्होंने अपने पति, जो एक व्यवसायी हैं, को 30 करोड़ रुपये का ऋण दिया है.

इस कांग्रेस नेता के पास 8.3 करोड़ रुपये के सोने के आभूषण और रत्न हैं. वहीं अनिल कुमार की चल संपत्ति की कीमत 45.19 करोड़ रुपये है. इस दम्पति के पास कोई वाहन नहीं है. शर्मिला के पास 9.29 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है जबकि उनके पति की अचल संपत्ति 4.05 करोड़ रुपये है. वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान कांग्रेस उम्मीदवार की आय 1.26 करोड़ रुपये थी जबकि अनिल कुमार की 2.70 करोड़ रुपये थी.

Advertisement

नामांकन से पहले मां का आशीर्वाद

नामांकन दाखिल करने से पहले शर्मिला ने अपनी मां का आशीर्वाद लिया और अपने पिता तथा पूर्व मुख्यमंत्री वाई एस राजशेखर रेड्डी की कब्र पर भी गईं. नामांकन दाखिल करने के समय शर्मिला की चचेरी बहन और मारे गए पूर्व मंत्री वाई एस  विवेकानंद रेड्डी की बेटी वाई एस सुनीता रेड्डी तथा वरिष्ठ कांग्रेस नेता तुलसी रेड्डी भी उनके साथ थे.

राज्य कांग्रेस प्रमुख का मौजूदा सांसद और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार वाई एस अविनाश रेड्डी से सीधा मुकाबला है, जो उनके चचेरे भाई भी हैं. सुनीता रेड्डी और शर्मिला ने विवेकानन्द रेड्डी की हत्या के लिए अविनाश रेड्डी को दोषी ठहराया है.

इस बीच, शर्मिला के हलफनामे से पता चलता है कि उन पर आठ आपराधिक मामले चल रहे हैं. इनमें से छह मामले उनके खिलाफ पड़ोसी तेलंगाना में विभिन्न मुद्दों पर विरोध-प्रदर्शन के दौरान दर्ज किए गए थे, जहां उन्होंने 2021 में वाईएसआर तेलंगाना पार्टी बनाई थी. उन्होंने इस साल जनवरी में पार्टी का कांग्रेस में विलय कर दिया था.

यह भी पढ़ें : NEET Preparation: आदिवासी व गरीबों के लिए कलेक्टर ने कोटा से मंगवाए 30 साल के पेपर्स व स्टडी मटेरियल

** BJP का अनोखा प्रचार: भारत के दुश्मन नहीं चाहते, मोदी वापस आए... देखिए PM के विकसित भारत संकल्प का ये वीडियो

** राहुल गांधी वामपंथियों के बंधक... सतना-रीवा में सभाएं कर पूर्व CM शिवराज ने कांग्रेस को ऐसे घेरा

Topics mentioned in this article