Lok Sabha Election: राहुल गांधी, सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी ने नहीं दिया कांग्रेस को वोट! इस पार्टी के पक्ष में किया मतदान

Lok Sabha ELection 6th Phase Voting: राहुल गांधी, सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी ने नई दिल्ली लोकसभा सीट पर अपना वोट डाला.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Congress: सोनिया गांधी, राहुल गांधी ने अपना वोट आम आदमी पार्टी को दिया

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा (Lok Sabha Election) के छठे चरण का मतदान (6th Phase Voting) हो रहा है. देश के राजधानी दिल्ली (Delhi) की सात संसदीय सीट पर वोटिंग चल रही है. लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi), प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) और सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कांग्रेस (Congress) को वोट नहीं दिया. जी हां कांग्रेस के इन शीर्ष चेहरों ने कांग्रेस की जगह किसी दूसरी पार्टी को वोट दिया है. कहा जा रहा है कि ये पहली बार हुआ है कि इन दोनों ने कांग्रेस की जगह किसी दूसरी पार्टी को वोट दिया है.

नई दिल्ली लोकसभा सीट पर डाले अपने वोट

आप ज्यादा सोचिए मत दरअसल कांग्रेस इस बार गठबंधन करने के बाद चुनाव लड़ रही है. सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और राहुल गांधी दिल्ली के मतदाता है और उन्होंने नई दिल्ली लोकसभा सीट पर अपना वोट डाल दिया है. इस सीट पर आम आदमी पार्टी के सोमनाथ भारती बीजेपी के सामने हैं. इन तीनों ने नई दिल्ली लोकसभा सीट से सोमनाथ भारती को वोट दिया. यहां से भाजपा की तरफ से बांसुरी स्वराज उम्मीदवार हैं.

Advertisement
Advertisement

आप चार तो कांग्रेस तीन सीट पर लड़ रही हैं

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) के सहयोगी आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस दिल्ली में मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. यह दिल्ली में पहला ऐसा लोकसभा चुनाव है जिसमें ‘आप' और कांग्रेस ने भाजपा के खिलाफ संयुक्त उम्मीदवार उतारे हैं. सीट बंटवारे की व्यवस्था के तहत ‘आप' चार और कांग्रेस तीन सीट पर चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस और आप में गठबंधन के तहत जो सीटों का बंटवारा हुआ है. उसके तहत नई दिल्ली सीट आम आदमी पार्टी के पास है. 

Advertisement

सोमनाथ भारती को बनाया उम्मीदवार

आम आदमी पार्टी ने इस सीट से सोमनाथ भारती को उम्मीदवार बनाया है. गठबंधन होने की वजह से नई दिल्ली लोकसभा सीट से कांग्रेस ने अपना उम्मदीवार नहीं उतारा है. ऐसे में इस बार गांधी परिवार आप पार्टी के उम्मीदवार सोमनाथ भारती को वोट डालेंगे. भाजपा ने 2014 और 2019 के आम चुनावों में दिल्ली की सभी सात सीट भारी अंतर से जीती थीं और उसका लगातार तीसरी बार सभी सीट पर जीत दर्ज करने का लक्ष्य है.

ये भी पढ़ेंछठे चरण का मतदान आज: 8 राज्यों की 58 सीटों पर वोटिंग... मनोज-कन्हैया-महबूबा समेत कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

ये भी पढ़ें 'MP अजब सबसे गजब': केंद्र की नाराजगी के बाद विपक्ष ने सरकार को घेरा, 23 जिलों में गर्मी की छुट्टियों में बंट रहा था मिड-डे-मील

Topics mentioned in this article