Kuwait Fire Accident: कुवैत में मारे गए 45 भारतीयों के शव आज आएंगे, विशेष विमान से पहुंचेंगे केरल

Kuwait Accident: कुवैत में हुए आग हादसे में मारे गए 45 भारतीयों के शव आज लाए जाएंगे. इन शवों को विशेष विमान से केरल लाया जाएगा, जहां से दिल्ली के लिए रवाना किया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

45 Indians Died in Kuwait Fire Accident: कुवैत शहर (Kuwait) में बुधवार को लगी भीषण आग में मारे गए 45 भारतीय नागरिकों के शवों को आज विशेष विमान से भारत (India) वापस लाएगा. विमान आज यानी शुक्रवार सुबह कोच्चि (Kochi) में उतरेगा, जहां से दिल्ली (Delhi) के लिए रवाना होगा. कुवैत में भारतीय दूतावास (Indian Embassy Kuwait) ने ये जानकारी दी. बयान के अनुसार, मृतकों में से अधिकांश केरल (23) से हैं, इसके बाद तमिलनाडु से सात, आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश से तीन-तीन, ओडिशा से दो और बिहार, पंजाब, कर्नाटक, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, झारखंड और हरियाणा से एक-एक मृतक शामिल हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के निर्देश पर विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह (Kirti Vardhan Singh) गुरुवार को कुवैत पहुंचे. पहुंचते ही उन्होंने पार्थिव शरीर को शीघ्र स्वदेश लाने के लिए कुवैत सरकार के साथ समन्वय स्थापित किया. बता दें कि बुधवार को कुवैत शहर के मंगाफ क्षेत्र में एक इमारत में लगी आग में 45 भारतीय नागरिकों की मौत हो गई थी. इस घटना के वक्त इमारत में मौजूद कुल 176 भारतीय मजदूर मौजूद थे, जिनमें से 45 की मौत हो गई, जबकि 33 अस्पताल में भर्ती हैं और बाकी सुरक्षित बताए जा रहे हैं.

Advertisement

घायलों से मिले विदेश राज्य मंत्री

कुवैत पहुंचने के तुरंत बाद, विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने पांच अस्पतालों (अदन, मुबारक अल-कबीर, जाबेर, फरवानिया और जाहरा) का दौरा किया, जहां घायल भारतीयों का इलाज किया जा रहा है. इस दौरान उन्होंने घायलों से बातचीत की. अस्पताल के अधिकारियों के अनुसार, सभी मरीज सुरक्षित बताए जा रहे हैं और उनकी स्थिति के आधार पर उन्हें धीरे-धीरे छुट्टी दी जाएगी.

Advertisement

कीर्ति वर्धन सिंह ने सबसे पहले वहां के गृह मंत्री शेख फहद यूसुफ सऊद अल-सबा से मुलाकात की, जिन्होंने मृतकों के पार्थिव शरीर को जल्द से जल्द भारत भेजने और अस्पताल में भर्ती सभी लोगों को उचित इलाज और देखभाल के लिए पूरा समर्थन और सहायता का आश्वासन दिया. इसके अलावा कीर्ति वर्धन सिंह ने विदेश मंत्री अब्दुल्ला अली अल-याह्या और स्वास्थ्य मंत्री अहमद अब्देलवहाब अहमद अल-अवदी से भी मुलाकात की.

Advertisement

एम्बेसी ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

दूतावास ने मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि वह स्थानीय अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में है और घायलों और दुर्घटना स्थल से सुरक्षित निकाले गए लोगों को सभी आवश्यक सहायता सुनिश्चित कर रहा है. इसके अलावा दूतावास ने मृतकों और घायलों के परिवार के सदस्यों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर (+965-65505246 व्हाट्सएप और कॉल) भी जारी किया है, जो कि 24x7 हेल्पलाइन चालू रहेगा. परिजन इस हेल्पलाइन की मदद से नियमित अपडेट ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें - MP Bypoll: भाजपा ने अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में इस नेता को दिया टिकट, 10 जुलाई को होगा मतदान

यह भी पढ़ें - किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए CM साय का ये है प्लान, सुगंधित धान उगाने के लिए उठाया जाएगा ये कदम