विज्ञापन
Story ProgressBack

Kuwait Fire Accident: कुवैत में मारे गए 45 भारतीयों के शव आज आएंगे, विशेष विमान से पहुंचेंगे केरल

Kuwait Accident: कुवैत में हुए आग हादसे में मारे गए 45 भारतीयों के शव आज लाए जाएंगे. इन शवों को विशेष विमान से केरल लाया जाएगा, जहां से दिल्ली के लिए रवाना किया जाएगा.

Read Time: 3 mins
Kuwait Fire Accident: कुवैत में मारे गए 45 भारतीयों के शव आज आएंगे, विशेष विमान से पहुंचेंगे केरल
फोटो - IANS

45 Indians Died in Kuwait Fire Accident: कुवैत शहर (Kuwait) में बुधवार को लगी भीषण आग में मारे गए 45 भारतीय नागरिकों के शवों को आज विशेष विमान से भारत (India) वापस लाएगा. विमान आज यानी शुक्रवार सुबह कोच्चि (Kochi) में उतरेगा, जहां से दिल्ली (Delhi) के लिए रवाना होगा. कुवैत में भारतीय दूतावास (Indian Embassy Kuwait) ने ये जानकारी दी. बयान के अनुसार, मृतकों में से अधिकांश केरल (23) से हैं, इसके बाद तमिलनाडु से सात, आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश से तीन-तीन, ओडिशा से दो और बिहार, पंजाब, कर्नाटक, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, झारखंड और हरियाणा से एक-एक मृतक शामिल हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के निर्देश पर विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह (Kirti Vardhan Singh) गुरुवार को कुवैत पहुंचे. पहुंचते ही उन्होंने पार्थिव शरीर को शीघ्र स्वदेश लाने के लिए कुवैत सरकार के साथ समन्वय स्थापित किया. बता दें कि बुधवार को कुवैत शहर के मंगाफ क्षेत्र में एक इमारत में लगी आग में 45 भारतीय नागरिकों की मौत हो गई थी. इस घटना के वक्त इमारत में मौजूद कुल 176 भारतीय मजदूर मौजूद थे, जिनमें से 45 की मौत हो गई, जबकि 33 अस्पताल में भर्ती हैं और बाकी सुरक्षित बताए जा रहे हैं.

घायलों से मिले विदेश राज्य मंत्री

कुवैत पहुंचने के तुरंत बाद, विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने पांच अस्पतालों (अदन, मुबारक अल-कबीर, जाबेर, फरवानिया और जाहरा) का दौरा किया, जहां घायल भारतीयों का इलाज किया जा रहा है. इस दौरान उन्होंने घायलों से बातचीत की. अस्पताल के अधिकारियों के अनुसार, सभी मरीज सुरक्षित बताए जा रहे हैं और उनकी स्थिति के आधार पर उन्हें धीरे-धीरे छुट्टी दी जाएगी.

कीर्ति वर्धन सिंह ने सबसे पहले वहां के गृह मंत्री शेख फहद यूसुफ सऊद अल-सबा से मुलाकात की, जिन्होंने मृतकों के पार्थिव शरीर को जल्द से जल्द भारत भेजने और अस्पताल में भर्ती सभी लोगों को उचित इलाज और देखभाल के लिए पूरा समर्थन और सहायता का आश्वासन दिया. इसके अलावा कीर्ति वर्धन सिंह ने विदेश मंत्री अब्दुल्ला अली अल-याह्या और स्वास्थ्य मंत्री अहमद अब्देलवहाब अहमद अल-अवदी से भी मुलाकात की.

एम्बेसी ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

दूतावास ने मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि वह स्थानीय अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में है और घायलों और दुर्घटना स्थल से सुरक्षित निकाले गए लोगों को सभी आवश्यक सहायता सुनिश्चित कर रहा है. इसके अलावा दूतावास ने मृतकों और घायलों के परिवार के सदस्यों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर (+965-65505246 व्हाट्सएप और कॉल) भी जारी किया है, जो कि 24x7 हेल्पलाइन चालू रहेगा. परिजन इस हेल्पलाइन की मदद से नियमित अपडेट ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें - MP Bypoll: भाजपा ने अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में इस नेता को दिया टिकट, 10 जुलाई को होगा मतदान

यह भी पढ़ें - किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए CM साय का ये है प्लान, सुगंधित धान उगाने के लिए उठाया जाएगा ये कदम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NSA बने रहेंगे अजीत डोभाल, केंद्र सरकार से तीसरी बार मिला एक्सटेंशन
Kuwait Fire Accident: कुवैत में मारे गए 45 भारतीयों के शव आज आएंगे, विशेष विमान से पहुंचेंगे केरल
NEET UG exam 2024 came under the attack of former CM Digvijay Singh, raising many questions, said that the exam should be canceled and...
Next Article
NEET UG Exam Result आया पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के निशाने पर, कई सवाल उठाते हुए कहा निरस्त हो परीक्षा और...
Close
;